Home गैजेट्स कंस्यूमर ईलेक्ट्रोनिक शो 2020: जनवरी में लांन्च हुए फोल्डेबल डिस्प्ले लैपटॉप, जाने फीचर्स

कंस्यूमर ईलेक्ट्रोनिक शो 2020: जनवरी में लांन्च हुए फोल्डेबल डिस्प्ले लैपटॉप, जाने फीचर्स

by Upasana Verma
Published: Last Updated on

लास वेगास के कंस्यूमर ईलेक्ट्रोनिक शो 2020 के दौरान कई टेक्नोलोजी और गेजेट्स का शुभआंरभ हुआ और इसी के साथ कई फीचर्स और टेक्नोलोजी के साथ फोल्डेबल डिस्प्ले लैपटॉप भी लांन्च किए गए है। अमेरीकन कम्प्युटर कंपनी डैल ने दो फोल्डेबल कान्सैप्ट लैपटॉप “डुएट और ओरी” को लांन्च किया और वहीं अमेरीकन सेमीकंडक्टर मेनुफ़ेक्चरिंग कंपनी इंटेल ने “हॉर्सशू बैंड” कान्सैप्ट लैपटॉप का लांन्च किया। इसके अलावा चाइनीज़ मल्टीनेशनल टेक्नोलोजी कंपनी लेनेवो ने फोल्डेबल लैपटॉप “थिंकपैड X1 फ़ोल्ड” लांन्च किया। हॉर्सशू बैंड लैपटॉप तथा डुएट और ओरी लैपटॉप कान्सैप्ट लैपटॉप हैं इनका डिज़ाइन टेक्नोलोजी के लिए किया गया था। वहीं थिंकपैड X1 फ़ोल्ड लैपटॉप की सेल मिड -2020 में शुरू हो सकती है और इसी के साथ यह पहला फोल्डेबल लैपटॉप होगा जिसे मार्केट में लांन्च  किया जाएगा।

नए साल के साथ वनप्लस कोंसेप्ट का पहला स्मार्टफोन हुआ लांन्च

इंटेल हॉर्सशू बैंड कान्सैप्ट लैपटॉप:

इंटेल के हॉर्सशू बैंड लैपटॉप को बड़ी स्क्रीन वाला टबलेट या फिर छोटा लैपटाप कहा जा सकता है। इस लैपटॉप में 17.3 इंच (काल्म-शैल डिस्प्ले) की ओएलईडी डिस्प्ले दी गयी है तथा फ़ोल्ड करने पर यह स्क्रीन 12.5 इंच (फ़ोल्ड डिस्प्ले) की हो जाती है। इस लैपटॉप की मोटाई 7.75 एमएम है तथा इसके डिस्प्ले में पतले बेज़ेल्स दिये गए है।  यह लैपटॉप फ़िज़िकल कीबोर्ड और ऑन-स्क्रीन कीबोर्ड के साथ उपलब्ध होगा।

इस लैपटॉप के फोल्डेबल स्थित के दौरान, दोनों फ्लेप्स या फोल्ड्स (टॉप स्क्रीन और बॉटम स्क्रीन) के बीच में एयर गैप दिया गया है जिसके बीच में फ़िज़िकल कीबोर्ड को रखा जा सकता है। यह कीबोर्ड लैपटॉप की बॉटम स्क्रीन से मगनेटिक टेक्नोलोजी के माध्यम से कनैक्ट होता है जहां से लैपटॉप को इनपुट दिया जा सकता है।  इस लैपटॉप को फ़ोल्ड करने के  दो तरीके है जो की बॉटम स्क्रीन और टॉप स्क्रीन को कनैक्ट करेगी। यह लैपटाप इंटेल के एआई बेस्ड टाइगर लेक प्रोसेसर पर कार्य करेगी। इस लैपटॉप में प्रीमियम लेदर का कवर भी दिया गया है।

मैजिकल कीबोर्ड के साथ एपल ने किया मैकबुक प्रो लॅान्च,जाने अन्य फीचर्स और कीमत

लेनेवो थिंकपैड X1 लैपटॉप:

लेनेवो थिंकपैड X1 लैपटॉप में 13 इंच (अनफोल्डेबल) की प्लास्टिक ओएलईडी डिस्प्ले दी गयी है। यह लैपटॉप ऑन-स्क्रीन की बोर्ड और वायर्लेस ब्लूटूथ कनेक्टिविटी की-बोर्ड के साथ उपलब्ध होगा। इस लैपटॉप में इंटेल की तरह टॉप और बॉटम स्क्रीन के बीच में एयर स्पेस दिया गया है जिसमे कीबोर्ड को प्लेस किया जा सकता है। इस लैपटॉप के ऊपर लेदर का कवर दिया गया है। इस लैपटॉप को फ़ोल्ड  किया गया है वायर्लेस कीबोर्ड या ऑन-स्क्रीन कीबोर्ड के साथ या फिर पोट्रेट स्क्रीन मोड (अनफोल्डेबल और वर्टिकल प्लेसड) में वायर्लेस की बोर्ड के साथ ईस्तेमाल किया जा सकता है । यह लैपटॉप विंडोज 10 पर कार्य करेगा तथा इसमे हाइब्रिड टेक्नोलोजी के साथ इंटेल कोर प्रोसेसर दिया गया है जिसकी जानकारी कंपनी ने अभी नहीं दी है।

यह लैपटॉप 8 जीबी रैम और 256 इंटरनल स्टोरेज के साथ उपलब्ध होगा तथा कंपनी का कहना है की एसएसडी स्टोरेज को 1 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। कंपनी का यह भी कहना है की यह लैपटॉप 11 घंटे का बैटरी-बैकअप देगा। अभी के लिए इस लैपटॉप में 4जी नेटवर्क दिया गया है परंतु कंपनी इंटेग्रेटेड 5जी और 4जी नेटवर्क पर कार्य कर रही है। यह लैपटाप मिड-2020 में 2500 डॉलर या 1,77000 रुपये में उपलब्ध हो सकता है और इसी के साथ यह लैपटाप विश्व का पहला फोल्डेबल लैपटॉप होगा।

डैल डुएट और ओरी कान्सैप्ट लैपटॉप:

डैल डुएट लैपटॉप एक फोल्डेबल डिस्प्ले लैपटाप नहीं कहा जा सकता है क्योंकि इसमे डिस्प्ले फ़ोल्ड नहीं हो रही है अपितु इस लैपटॉप में दो 13.3 इंच की स्क्रीन दी गयी हैं जो की हिन्ज से जुड़ी है। डुएट लैपटॉप में दिये गए हिंजेस को 360 डिग्री तक रोटेट किया जा सकता है। डुएट को लैपटॉप मोड, टेंट मोड या डबल-साइडेड टबलेट की तरह उपयोग किया जा सकता है। इस लैपटॉप में भी मैगनेटिक कनेक्टेड कीबोर्ड और ऑन-स्क्रीन की बोर्ड दिया गया है। इसके साथ-साथ इसमे ऑन-स्क्रीन टच पैड भी दिया गया है।

डैल के ओरी लैपटाप को फोल्डेबल कहा जा सकता है क्योंकि इसमे एक डिस्प्ले दी गयी है जिसे फ़ोल्ड करके लैपटॉप या टबलेट की तरह उपयोग किया जा सकता है। इस लैपटाप में 13.4 इंच की प्लास्टिक ओएलईडी डिस्प्ले दी गयी है। इस लैपटॉप को 90 डिग्री तक फ़ोल्ड किया जा सकता है तथा यह लैपटाप एस-पेन को भी सपोर्ट करेगा । डैल के ओरी लैपटाप, लेनेवो थिंकपैड X1 फोल्डेबल लैपटॉप काफी हद तक मिलता जुलता है। इसके अलावा कंपनी ने इन दोनों ही लैपटॉप के अन्य फीचर्स की कोई जानकारी नहीं दी है। ये दोनों ही लैपटॉप डैल के कान्सैप्ट या प्रोटोटाइप लैपटॉप हैं इसलिए ये विंडो ओएस पर कार्य नहीं कर रहे हैं कंपनी ने डेमो के लिए कंपनी के ओएस का उपयोग किया है। ये दोनों लैपटॉप अभी के लिए सेल के लिए उपलब्ध नहीं हैं।

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.

Latest Tech News