Home जिओमी एम आई दस हज़ार के अंदर पांच बेस्ट 4जी मोबाइल फ़ोन

दस हज़ार के अंदर पांच बेस्ट 4जी मोबाइल फ़ोन

by TechMobi Desk

भारतीय बाज़ार में वैसे तो बहुत सारे 4जी स्मार्टफोन् लान्च होते रहते हैं पर यहां हम आपको बताएंगे ऐसे पांच 4जी स्मार्टफोन् के बारे जिनकी कीमत तो दस हज़ार से कम है साथ ही इनमे फीचर्स और कनेक्टिविटी दूसरे महंगे मोबाइल से भी काफी अच्छे हैं। आजकल हर कोई चाहता है की की उसके पास अच्छा 4जी स्मार्टफोन हो और अगर वह दस हज़ार के अंदर मिल जाये तो बात ही कुछ अलग है।

अगर आप भी एक बेहतरीन 4जी मोबाइल लेना चाहते हैं जिसमे सारे लेटेस्ट फीचर्स के साथ ही अच्छी कॉन्फ़िगरेशन भी मिले तो ये बहुत ही आसान है क्योंकि कुछ ही दिनों पहले ऐसे बहुत स्मार्टफोन लांन्च हुए है जोकि न सिर्फ देखने में ज़बरदस्त हैं बल्कि उनमे आकर्षक फीचर्स भी हैं जैसे की आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, पावरफुल बैटरी, बेहतरीन कैमरा और लेटेस्ट डिज़ाइन। तो महंगे मोबाइल पर ज़्यादा पैसे खर्च करने की कोई ज़रूरत नहीं है क्योंकि फीचर्स और कॉन्फ़िगरेशन आपको महंगे मोबाइल में मिलते हैं वही सारे फीचर आपको कुछ कम दाम वाले मोबाइल्स में भी मिल जायेंगे। यहां हम आपको बताने वाले है दस हज़ार से कम की कीमत में बेस्ट 4 जी मोबाइल के बारें में।

दस हज़ार के किफायती बजट में पांच शानदार मोबाइल

1.नोकिया 2.3

2.सैमसंग गैलेक्सी एम10

3.लेनोवो K9

4.रेडमी नोट 8

5.ओप्पो ऐ5 एस

नोकिया 2.3

नोकिया 2.3 मोबाइल कुछ ही दिन पहले लांन्च हुआ जो की एक अच्छा 4 जी मोबाइल है वह भी दस हज़ार से कम कीमत में, इसके सारे ही फीचर्स लेटेस्ट और बढ़िया हैं। ख़ास फीचर्स की बात करे तो इस मोबाइल में 6.2-इंच की एचडी प्लस वॉटरड्रॉप नॉच डिस्प्ले दी गयी है जिसका 1520 x 720 पिक्सल है जो एक बेहतरीन व्यइंग एक्सपीरियंस देती है। एंड्रॉइड 10 ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ क्वाड-कोर मीडियाटेक हेलियो ए-22 प्रोसेसर दिया गया है। 2 जीबी रैम के साथ 32 जीबी की इंटरनल मेमोरी जिसे आसानी से माइक्रो एसडी कार्ड की मदद से 400 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है।

नोकिया 2.3 की कैमरा क्वालिटी भी बहुत अच्छी है और इसमें कंपनी ने ड्यूल प्राइमरी सेटअप दिया है जोकि 13 मेगापिक्सल 2.2 अपर्चर के साथ और दो मेगापिक्सल डेप्थ सेंसर के साथ है, सेल्फी कैमरा की बात करें तो इसमें 5मेगापिक्सल f/2.4 अपर्चर के साथ दिया है, 4000 एमएएच की नॉन रिमूवेबल बैटरी बढ़िया बैकअप देती है । यही नहीं इसमें लेटेस्ट कनेक्टिविटी के लगभग सारे ऑप्शन दिए गए है जैसे की 4जी एलटीई, वाई-फाई 802.11 बी/ जी/एन, ब्लूटूथ वर्जन 5.0, जीपीएस/ ए-जीपीएस, माइक्रो-यूएसबी। नोकिया 2.3 एक उम्दा ड्यूल सिम 4 जी मोबाइल है जिसकी कीमत दस हज़ार से कम है और आप इसे 8,124 रूपए में खरीद सकते हैं।

सैमसंग गैलेक्सी एम10

सैमसंग गैलेक्सी एम10 एक ऐसा मोबाइल है जिसका प्राइस तो कम है ही पर इसके फीचर्स किसी मेहेंगे मोबाइल से कुम नहीं हैं और आपको नहीं लगेगा की ये एक सस्ता मोबाइल है, क्योंकि सैमसंग एक ऐसी कंपनी है जो अपने मोबाइल्स क्वालिटी के लिए जानी जाती है, तो आप आंखे बंद करके इस मोबाइल पर विश्वास कर सकते हैं। इसके धांसू  फीचर्स और कॉन्फ़िगरेशन की बात करें तो आपको इसमें एचडी प्लस 6.2 इंच की इनफिनिटी वी टचस्क्रीन है वो भी 720 x 1520 पिक्सेल रेजोल्यूशन के साथ । कैमरा से खींची गयी फोटो भी ख़ूबसूरती से उभर कर आती हैं। बॉडी और स्क्रीन आस्पेक्ट रेश्यो की बात करें तो इसका आस्पेक्ट रेश्यो 19:9 है। इस डिवाइस के और ख़ास फीचर्स हैं लेटेस्ट एंड्राइड 8.1 ऑपरेटिंग सिस्टम जिसके साथ ऑक्टाकोर 7870 प्रोसेसर है जोकि मल्टीटास्किंग को स्मूथ बनता है बल्कि हैवी ऐप्स भी आसानी से काम करती है।

इसकी रैम की बात करें तो इसमें 3 जीबी रैम फिट करी है जिससे गेमिंग बड़ी ही स्मूथ हो जाती है.इस मोबाइल का कैमरा बहुत ही ख़ास हैं क्योंकि दस हज़ार की रेंज में ये एक ऐसा 4 जी मोबाइल है जिसमे ख़ूबसूरत फोटो और वीडियो कैप्चर वाले 13 मैगापिक्सल और 5 मैगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड ड्यूल प्राइमरी कैमरा हैं और अगर सेल्फी कैमरा की बात करें तो 5 मैगापिक्सल का कैमरा f/1.9 अपरचर के साथ इसमें मिलेगा जो सेल्फी साफ़ और अच्छी कैप्चर करता है। इस मोबाइल पावर बैकअप के लिए इस मोबाइल में सैमसंग कंपनी एक बेहतरीन 3,400 एमएएच दी है और अगर आप इस मोबाइल को फुल चार्ज कर लें तो पूरे दिन तक ये आराम से चलती है। यही नहीं ख़ास फीचर्स में आपको फंगरप्रिंट सेंसर के साथ फेस अनलॉकिंग फीचर भी मिलता है जोकि सिर्फ महंगे मोबाइल् में ही आते है। इसकी स्लीक बॉडी पॉलीकार्बोनेट प्लास्टिक की है जो इससे प्रीमियम मोबाइल जैसा लुक देती है, कंपनी ने इसमें 16 जीबी इंटरनल मेमोरी दी है जिसे माइक्रो कार्ड से 32 जीबी बढ़ाया जा सकता है और यही नहीं इसमें तीन अलग स्लॉट्स दिए गए हैं जिनमे माइक्रो ऐसडी कार्ड का अलग स्लॉट है।

5 बेस्ट मोबाइल के शानदार कैमरे ने मचाया मार्किट में धमाल वो भी कम कीमतो पर

लेनोवो K9

लेनोवो K9 एक बेहतरीन 4 जी मोबाइल है जिसकी कीमत दस हज़ार से कम है आप इसमें 2 जी और 4 जी सिम का एक साथ इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके स्पेशल फीचर्स के बारे में बात करें तो इसमें 18:9 रेश्यो के साथ कपैसिटिव 5.7-इंच की एच डी प्लस मल्टीट टच डिस्प्ले मिलती है वो भी 2.5डी ग्लास प्रोटेक्शन के साथ। हैवी ऐप्स को आसानी से चलाने के लिए 3 जीबी रैम दी गयी है। ज़्यादा डाटा सेव करने के किये 32 जीबी की इंटरनल मेमोरी है जिसे मेमोरी ऐसडी कार्ड की मदद से 256 जीबी तक एक्सपैंड किया जा सकता है।

इसके और ख़ास फीचर्स के बारे में बात करें तो इसमें आपको 13 मेगापिक्सल + 5 मेगापिक्सल का ड्यूल कैमरा मिलेगा और यही नहीं सेल्फी कैप्चर करने के लिए इस मोबाइल में 13 मेगापिक्सल + 5 मेगापिक्सल का ड्यूल कैमरा सेटअप दिया है वो भी फ्लैश के साथ ताकि कम रौशनी में भी बेहतरीन फोटो और वीडियो शूट की जा सके। 3,000 एमएएच की नॉन रिमूवेबल बैटरी है, इसमें ऑटो फेस डिटेक्शन भी है, इसकी एक और खास बात ये है की इसमें यूएसबी टाइप-सी पोर्ट है । दस हज़ार की रेंज में इसका ग्लास बैक पैनल एक प्रीमियम लुक देता है, फिंगरप्रिंट सेंसर इस 4 जी मोबाइल को ज़्यादा सिक्योर्ड बनाता है. अगर आ इस 4 जी मोबाइल को खरीदना चाहते हैं तो इससे आप सिर्फ 5999 रूपए में खरीद सकते हैं।

रेडमीनोट 8

रेडमी नोट 8 ड्यूल सिम 4 जी  मोबाइल है जिसकी कॉन्फ़िगरेशन बहुत ही अच्छी है और यही नहीं इसकी कनेक्टिविटी इसे दस हज़ार से कम कीमत के मोबाइल् में अच्छे स्थान पर रखता है। इसकी खूबियां बहुत हैं जैसे की इसकी आइपीएस एलसीडी 6.39 इंच बड़ी डिस्प्ले जिसका 1080 x 2340 पिक्सल है वह भी कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 प्रोटेक्शन है, यही नहीं इसमें एंड्रायड ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ ऑक्टा कोर क्वॉड  2GHz + क्वॉड 1.8GHz क्रोयो 260 का प्रोसेसर है जो हैवी ऐप्स को आसानी से काम करने में मदद करता है, बेहतरीन गेमिंग एक्सपीरियंस के लिए इसमें एड्रीनो 610 GPU है। 4 जीबी की रैम के साथ 64 जीबी इंटरनल मेमोरी है जिसे मेमोरी कार्ड से 256 GB तक बढाया जा सकता है।

इसके और ख़ास फीचर्स के बारे में बात करें तो इसकी बैटरी बहुत ही दमदार है क्योंकि ये 4000 एमएएच की है। कैमरा के बारे में बात करें तो इसमें 48 मेगापिक्सल +8 मेगापिक्सल +2 मेगापिक्सल +2 मेगापिक्सल क्वॉड लेंस प्राइमरी कैमरा और 13 मेगापिक्सल सेल्फी कैमरा दिया है, इसकी एक और ख़ास बात ये है की ये वाटरप्रूफ भी है, ये एक लाइटवेट मोबाइल है क्योंकि इसका वजन सिर्फ 188 ग्राम है। इस डिवाइस में फिंगरप्रिंट सेंसर, कंपास, एसलरोमीटर, प्रॉक्सिमिटी, इंफ़्रा रेड सेंसर हैं और जीपीआरएस, वाई फाई – 802.11 ac, वाई फाई डायरेक्ट, हॉट-स्पॉट, ब्लूटूथ -v5.0, A2DP, ले, इंफ्रारेड, यूएसबी- माइक्रो यूएसबी, जीपीएस – ग्लोनास, ब्लूटूथ। हाइब्रिड सिम स्लॉट के साथ ये ब्लू, ब्लैक, पर्पल,व्हाइट कलर्स में ख़रीदा जा सकता है और इसकी कीमत है 9999 रूपए।

ओप्पोA5 एस 

ओप्पो A5 एस एक लेटेस्ट 4 जी ड्यूल सिम मोबाइल है जिसका लुक एकदम प्रीमियम है क्योंकि इसका डिज़ाइन बहुत ही शानदार है और इसकी 4जी कनेक्टिविटी की वजह से इस मोबाइल में आप इंटरनेट भी ही हाई स्पीड में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके पावरफुल फीचर्स के बारे में बात करें तो ओप्पो कंपनी ने इसमें 4230 की दमदार बैटरी दी है।

2GB रैम के साथ 32 जीबी इंटरनल स्टोरेज दी है जिसे माइक्रो ऐस डी कार्ड की मदद से 256 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। इसकी मल्टी टच स्क्रीन एच डी प्लस है और वॉटरड्रॉप नॉच 6.2 इंच का बड़ा साइज अच्छा व्यइंग एक्सपीरियंस देती है इसका रेजॉलूशन 720X1520 पिक्सल है, मीडियाटेक हीलियो P35 प्रोसेसर और एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम इसे एक फ़ास्ट ऑपरेटिंग मोबाइल बनता है। यही नहीं अगर हम कैमरा की बात करें तो इसमें 13  मेगापिक्सल + 2 मेगापिक्सल का ड्यूल प्राइमरी कैमरा इसनस्टॉलेंड है और साथ ही 8 मेगापिक्सल सेल्फी कैमरा क्रिस्प फोटोज कैप्चर करता है। कनेक्टिविटी की बात करें तो 4जी, वाई-फाई, जीपीएस और ब्लूटूथ इसमें मिलेंगी, आप इस 4 जी मोबाइल को गोल्ड और ग्रीन कलर में सिर्फ 9990 रूपए खरीद सकते हैं।

Latest Tech News