Home टेक इंडस्ट्री दस हज़ार के किफायती बजट में पांच शानदार मोबाइल

दस हज़ार के किफायती बजट में पांच शानदार मोबाइल

by TechMobi Desk

अगर आप दस हज़ार की कीमत में एक अच्छा मोबाइल खरीदना चाहते हैं पर ये तय नहीं कर पा रहें की कौन से ऐसे मोबाइल है जिनमे सारे लेटेस्ट फीचर्स मिल जायेंगे वो भी दस हज़ार की कीमत के अंदर तो आज हम आपको बताने वाले है  कुछ ऐसे ही अच्छे स्मार्टफोन के बारें में जोकि आपके बजट को सूट करें। वैसे तो भारत में स्मार्टफोन की भरमार है पर दस हज़ार के बजट में ये पांच मोबाइल सबसे अच्छे हैं जो मार्किट में सबसे ज़्यादा पसंद करे जा रहें है और धमाल मचा रहे हैं।

10 हजार रूपये से कम की कीमत में बिकने वाले बेहतरीन स्मार्टफोन

आइये जानते हैं फीचर्स के बारे में
  1. शाओमी रेडमी नोट 7
  2. सैमसंग गैलेक्सी एम10
  3. रीयलमी5
  4. वीवो वाई 91
  5. असूस ज़ेनफोन मैक्स प्रो एम2
शाओमी रेडमी नोट 7 के फीचर्स

कुछ ही दिन पहले लांन्च हुआ रेडमी नोट 7 लोगो को बहुत पसंद आ रहा है क्योंकि इसका लुक तो ज़बरदस्त है ही  साथ ही इसकी बैटरी भी बहुत पावरफुल है. यही नहीं इसका ड्यूल प्राइमरी कैमरा बड़ी अच्छी फोटो खीचता है. इसके बाकि फीचर्स भी शानदार हैं और इस कीमत में ये मोबाइल सबसे अच्छा विकल्प है। इसकी बॉडी इस स्मार्टफोन को प्रीमियम लुक देता है, ये ड्यूल सिम मोबाइल होने के साथ साथ 4 जी कनेक्टिविटी से भी लोडेड है। इसमें 12 मेगापिक्सेल + 2 मेगापिक्सेल प्राइमरी कैमरा है और रेडमी नोट 7 में 13 मेगापिक्सेल का सेल्फी कैमेरा है जोकि उम्दा सेल्फी खींचता है, इसके साथ ही इसकी टचस्क्रीन जोकि 6.3 इंच की है और पूरी तरह से एचडी प्लस डिस्प्ले है जिसका  रिजॉल्यूशन 1080×2340 पिक्सल है. रेडमी नोट 7 में स्क्रीन प्रोटेक्शन के लिए गोरिल्ला गिलास फाइव प्रोटेक्शन भी दिया गया है।

इसकी एक खास बात और है की गोरिल्ला गिलास प्रोटेक्शन स्क्रीन को ही नहीं बल्कि बैक पैनल को भी दी गयी है और साथ वाटर ड्राप नौच टचस्क्रीन इसका लुक और निखार देती है। बैटरी की बात करें तो 4000 एमएएच ली-पॉलिमर की बैटरी इसमें दी जा रही है जोकि आपको बार बार  मोबाइल चार्ज करने की परेशानी से बचाएगी क्योंकि एक तो ये ज़्यादा समय तक चलेगी और अगर चार्ज करना  पड़े तो फास्ट चार्जिंग v4.0 की मदद से जल्द ही चार्ज भी हो जाती है। इस मोबाइल में लगभग सारी कनक्टिविटी उपलब्ध है जैसे की फिंगर प्रिंट सेंसर, टाइप c कनेक्टिविटी, वाई-फाई, ब्लूटूथ और 18 वाट का चार्जर भी। इस मोबाइल में 3 जीबी रैम के साथ 32 जीबी इंटरनल स्टोरेज है और अगर कीमत की बात करें तो बाजार में ये 9599 रूपए में आसानी से ख़रीदा जा सकता है।

पॉप-अप सेलफी कैमरा के साथ ऑनर 9x स्मार्टफोन भारत में हुआ लांन्च, जाने फीचर्स और कीमत

सैमसंग गैलेक्सी एम10

सैमसंग गैलेक्सी एम10 जोकि मार्किट में काफी  चर्चा में भी है क्योंकि सैमसंग एक ऐसा ब्रांड है जो अपनी क्वालिटी के  लिए जाना जाता है। एक समय था जब सब लोग नोकिआ  मोबाइल खरीदना पसंद करते थे पर सैमसंग कंपनी ने अपने मोबाइल लांन्च करके नोकिआ कंपनी को काफी पीछे छोड़ दिया. ये एक किफायती स्मार्टफोन है जो आपको जरूर पसंद आने वाला हैं। सैमसंग एक ऐसा ब्रांड है जिस पर आंख बन्द करके भरोसा किया जा सकता है और दस हज़ार के बजट  में इस बार सैमसंग गैलेक्सी एम10 काफी पसंद किया जा रहा है, ये एक ज़बरदस्त ड्यूल सिम मोबाइल है जिसमे 6.2 इंच की एच डी इनफिनिटी वी टचस्क्रीन है. इसके साथ ही इसमें ऑक्टाकोर एक्सिनॉज 7870 प्रोसेसर है जोकि गेमिंग को स्मूथ बनता है, 2 जीबी रैम है वो भी 32 जीबी इंटरनल मेमोरी के साथ ये बड़ी आसानी से बड़ा डाटा सेव करता है और अगर आप चाहें तो इसमें 512 जीबी एक्सटर्नल मेमोरी कार्ड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

सैमसंग गैलेक्सी एम10 के कैमरे की बात करें तो ये बहुत ही अच्छी क्वालिटी का हैं, ये एक ड्यूल प्राइमरी कैमेरा जोकि 13 मेगापिक्सल + 5 मेगापिक्सल का है और अगर हम सेल्फी कैमेरा की बात करें तो इसमें 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमेरा मिलता है। बैटरी के बारें में बात करें तो इसमें 3400 एमएएच की बैटरी है जो नॉन रिमूवेबल है और कनेक्टिविटी में ब्लूटूथ, 3.5 एमएम का हेडफोन जैक, 4 जी और साथ ही फिंगरप्रिंट सेंसर भी है जोकि एक्स्ट्रा सिक्योरिटी देता है. इस बेहतरीन मोबाइल को आप 8,990 रुपये की कीमत में खरीद सकते हैं।

रियलमी 5

रियलमी 5 एक ऐसा मोबाइल फ़ोन है जिसकी कीमत दस हज़ार से कम है और फीचर्स एकदम लेटेस्ट वो भी दमदार बैटरी के साथ. ये एकलौता मोबाइल है जिसमे चार प्राइमरी कैमरा हैं वो भी दस हज़ार रूपए की कीमत में उपलब्ध है, तो आइये बात करते हैं इसके फीचर्स के बारें में।

रियल में फाइव के फीचर्स

इसका डिज़ाइन और पॉलीकार्बोनेट बॉडी बहुत ही बढ़िया है जोकि इससे प्रीमियम लुक देती है, साथ ही 6.5 इंच की टचस्क्रीन डिस्प्ले वह भी 7200 x 1600 रेसोलुशन के साथ और 270 पिक्सेल डेंसिटी एक उम्दा एक्सपीरियंस देती है।

ये एक बेहतरीन मोबाइल हैं जिसमे पहली बार एंड्राइड 9 ऑपरेटिंग सिस्टम स्नैपड्रैगन 665 प्रोसेसर का उपयोग करा गया है जो इसकी मल्टीटास्किंग स्मूथ कर देता है इसके साथ ही इसमें स्नैपड्रैगन 665 प्रोसेसर गेम खेलने वालों के लिए बढ़िया स्पीड देता है और इसे हैंग नहीं होने देता, इसमें 3 जीबी रैम के साथ 32 जीबी इंटरनल मेमोरी दी गयी जिसे 256 जीबी तक आसानी से एक्सपैंड भी किया जा सकता है। ये एक ड्यूल सिम मोबाइल है जिसमे डबल बैंड वाई-फाई, ब्लूटूथ,और फिंगर प्रिंट सेंसर भी है जोकि फ़ोन को सिक्योरिटी देता है। इसकी बैटरी बात करें तो कंपनी ने इसमें 5000 एमएएच की बैटरी लगायी है जो लगातार 20 घंटे से ज़्यादा तक चलती है और यही नहीं इससे एक घंटे में आसानी से पूरा चार्ज किया जा सकता है। कैमरा की बात करें तो इसमें चार 12 मेगापिक्सल+ 8 मेगापिक्सल+ 2 मेगापिक्सल + 2 मेगापिक्सल, प्राइमरी कैमरा हैं वह भी एलईडी फ्लैश के साथ जिससे काम रौशनी में भी शानदार फोटोस ली जा सकती हैं, सेल्फी कैमरा 13 मेगापिक्सल जो एचडी फोटोज और वीडियो कैप्चर करता है।

नए साल के साथ वनप्लस कोंसेप्ट का पहला स्मार्टफोन हुआ लांन्च

वीवो वाई 91

वीवो वाई 91 इसकी ख़ास बात ये है की इसमें 6.22 इंच आईपीएस एलसीडी की एच डी प्लस डिस्प्ले है , जोकि मूवी और वीडियो देखने में बहुत ही बढ़िया एक्सपीरियंस देता है।  इसके साथ ही इसका बेजल बहुत काम होने की वजह से इसका लुक और उभर कर बाहर आता है। परफॉरमेंस की बात करें तो इसमें  मीडिया टेक का हीलियो पी22 प्रोसेसर है गेम लवर्स के लिए कंपनी ने ख़ास ध्यान देते हुए GE8320 ग्राफ़िक कार्ड लगाया है। 2 जीबी रैम के साथ 32 जीबी इंटरनल मेमोरी आपको बहुत अच्छी खासी स्पेस दी गई है डाटा सेव करने के लिए  आप इसमें एक्सटर्नल मेमोरी कार्ड लगा कर 256 जीबी तक बढ़ा भी सकते है।

इसमें और अच्छी खास बात ये हैं की इसका वजन ज़्यादा नहीं हैं और ख़ास डिज़ाइन आपको एक हाथ के इस्तेमाल को और आसान कर देता है। कैमरा की बात करें तो इस मोबाइल के अंदर 13 मेगापिक्सल + 2 मेगापिक्सल के ड्यूल रिमारी कैमरा  हैं ,सेल्फी कैमरा आठ मेगापिक्सल का है जो अच्छी फोटोज क्लिक करता है, इस मोबाइल में बैटरी 4030 एमएएच की पावरफुल बैटरी है जोकि नॉन रिमूवेबल है। ड्यूल सिम होने के साथ ही इसमें फिंगरप्रिंट सेंसर भी है, इसमें ज़्यादातर कनेक्टिविटी ओप्शन्स हैं और आप इसे 8400 रूपए सिर्फ में खरीद सकते हैं।

असूस ज़ेनफोन मैक्स प्रो एम2

6.26 इंच की फुल एचडी प्लस टचस्क्रीन बहुत बढ़िया एक्सपीरियंस देती है। ये एक ड्यूल सिम मोबाइल है जिसकी बॉडी बेहतरीन होने के साथ प्रीमियम लुक भी देती है। इसमें 12 मेगापिक्सल + कैमरा 5 मेगापिक्सल ड्यूल प्राइमरी कैमरा है, 13 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा है, एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ क्वॉलकॉम का स्नैपड्रैगन 660 प्रोसेसर है जोकि मल्टीटास्किंग को आसान कर देता है. इसकी टचस्क्रीन की सेफ्टी  के लिए गोरिल्ला ग्लास 6 का प्रोटेक्शन भी है।

इसमें पांच 5000 एम् एच की पावरफुल बैटरी लोडेड है, 3 जीबी रैम के साथ 32 जीबी इंटरनल मेमोरी जिसे आसानी से एक्सटर्नल मेमोरी कार्ड के 2 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। कनेक्टिविटी की बात करें तो इस मोबाइल में आपको जीपीएस, वाई-फाई, ब्लूटूथ, एफएम रेडियो और 3.5 एमएम का हेडफोन जैक और फिंगरप्रिंट सेंसर मिलेगा. बाजार में इसकी कीमत 9999 से शुरू होती है।

Latest Tech News