Home इनफार्मेशन टेक Mobile banking को सही और सुरक्षित तरीके से इस्तेमाल करने के लिए जरुरी है ये टिप्स

Mobile banking को सही और सुरक्षित तरीके से इस्तेमाल करने के लिए जरुरी है ये टिप्स

by Upasana Verma
tips for mobile banking

बदलती टेक्नोलॉजी और डिजिटाइजेशन ने उपभोक्ताओं की विभिन्न जरूरतों को पूरा करने के लिए विभिन्न सुविधाजनक तरीके या ऑप्शन उपलब्ध किए हैं। इसके साथ इंटरनेट के माध्यम से Mobile Banking का उपयोग करके  उपभोक्ता अपने बैंक अकाउंट के बारें में तुरंत जानकरी ले सकते हैं। उपभोक्ता Mobile Banking के माध्यम से मनी ट्रान्सफर कर सकते हैं, यह सुविधा समय से बाध्य नहीं है। Mobile Banking को सही और सुरक्षित ईस्तेमाल करने के लिए कुछ खास टिप्स निम्न हैं –

5G Technology: क्या है 5G Technology और इस Technology के महत्तवपूर्ण बिंदु

विभिन्न Phishing scams से बचे  

सुरक्षित Mobile Banking का उपयोग करने के लिए उपभोक्ता किसी भी तरह के Phishing scams से बचें, जैसे किसी भी अज्ञात मैसेज पर किसी लिंक, ई – मेल या लिंक को न खोलें। बैंक संबन्धित किसी भी अज्ञात का कॉल आने पर अपनी पर्सनल इन्फॉर्मेशन और बैंक संबन्धित किसी भी डीटेल को शेयर न करें। अपने अकाउंट में रीयल – टाइम मैसेज और मेल अलर्ट को एक्टिव रखें जो को उपभोक्ता को अकाउंट संबन्धित जानकारी उपलब्ध कराएगा।

पब्लिक wifi  के उपयोग से बचे

National Digital Health Mission: नागरिकों की स्वास्थ्य सुरक्षा और सुलभता के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने लॉन्च किया नया मिशन

पब्लिक वाई – फाई के माध्यम से Mobile Banking का उपयोग न करें। पब्लिक वाई – फाई समान्यतः असुरक्षित और unencrypted होते हैं जिसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति या हैकर भेजे जा रहे डाटा या पर्सनल इन्फॉर्मेशन या बैंक संबन्धित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। हैकर इस तरह के असुरक्षित नेटवर्क से माध्यम से पब्लिक वाई – फाई का उपयोग कर रहे उपभोक्ता के फोन malware में भी इन्स्टाल कर सकते हैं जो की फोन संबन्धित विभिन्न डाटा या मैसेज या पर्सनल इन्फॉर्मेशन को एक्सैस कर सकते हैं।

Multi – factor authentication का उपयोग करें  

उपभोक्ता सुरक्षित Mobile Banking के लिए Multi – factor authentication का उपयोग करें। इसके तहत उपभोक्ता वन – टाइम पासवर्ड या फिंगरप्रिंट का उपयोग करें और यह प्रोसैस two – step verification प्रोसैस कहलाता है। इस प्रक्रिया के माध्यम से उभोक्ता दुगुनी सुरक्षा के साथ Mobile Banking का उपयोग कर सकते हैं। इसके आलवा उपभोक्ता पासवर्ड का चुनाव करते समय स्ट्रॉंग पासवर्ड को चुने और ध्यान रखे की पासवर्ड पर्सनल इन्फॉर्मेशन से संबन्धित न हो।  

Google Info : Google ने लॉन्च करा “People Cards”फीचर, अब Google पर बना सकते है अपना वर्चुअल विज़िटिंग कार्ड

पासवर्ड और पर्सनल इन्फॉर्मेशन को ऑटो – सेव न करें

उपभोक्ता Mobile Banking का उपयोग करते वक्त ब्राउज़र या एप में अपनी किसी भी पर्सनल इन्फॉर्मेशन या Mobile Banking की यूजर नेम और पासवर्ड, डेबिट/ क्रेडिट कार्ड डीटेल्स को ऑटो सेव न करें। ऑटो – सेव फीचर के अंतर्गत भविष्य में आसानी के लिए डाटा को फोन एप या ब्राउज़र में सेव किया जाता है। यदि उपभोक्ता अपना फोन या डिवाइस किसी के साथ शेयर करता है या पब्लिक वाई – फाई का उपयोग करता है तो किसी भी तरह इन्फॉर्मेशन को ऑटो – सेव न करे।

किसी भी unverified apps या किसी लिंक का उपयोग न करें

भारत का पहला सबमरीन (Submarine) ऑप्टिकल फाइबर केबल कनेक्टिविटी हुआ लॉन्च 

उपभोक्ता किसी भी तरह के unverified appsया लिंक का उपयोग का करें, हमेशा ही ओफिसियल बैंकिंग App का उपयोग करें। यदि उपभोक्ता ब्राउज़र के माध्यम से बैंकिंग साइट को खोलता है तो सुरक्षित website URL का उपयोग करें, secure website URL https से शुरू होता। बैंकिंग App को डाउनलोड करते समय उपभोक्ता को एप के बारें में रीसर्च कर लेना चाहिए या एप संबन्धित reviews गूगल प्ले स्टोर या एपल प्ले स्टोर पर पढ़ें या यदि उपभोक्ता फिर भी असमंजस हो तो बैंक से संपर्क करें।

अपने डिवाइस को सुरक्षित रखें

सुरक्षित Mobile Banking के लिए अपने स्मार्टफोन या डिवाइस को सुरक्षित रखें, उपभोक्ता बैंक द्वारा उपलब्ध करायेगे सेक्युर्टी सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करें या एंटी वाइरस को डाउनलोड करें। अपने फोन या डिवाइस को किसी से शेयर करते समय अपनी पर्सनल इन्फॉर्मेशन को सुरक्षित रखें या डिवाइस में ऑटो – सेव न करें या डिवाइस की ब्राउज़िंग हिस्ट्री को डीलीट करें।

डिजिटल इंडिया: प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने लॉन्च किया “आत्मानिर्भर भारत App Innovation Challenge”

बैंक अकाउंट संबन्धित किसी असामान्य व्यवहार को देखें, बैंक को सूचित करें

यदि उपभोक्ता अपने बैंक अकाउंट में किसी भी तरह के असामान्य व्यवहार को नोटिस करें तो बैंक को सूचित करें। ये असामान्य व्यवहार जैसे कोई असामान्य मनी ट्रैंज़ैक्शन, स्पैम ई – मेल या मैसेज, या बैंक से कोई अज्ञात काल (बैंक employee कभी भी उपभोक्ता से अकाउंट संबन्धित इन्फॉर्मेशन नहीं मांगते हैं) जो उपभोक्ता की पर्सनल या अकाउंट संबन्धित इन्फॉर्मेशन मांग, हो सकते हैं।

उपभोक्ता सुरक्षित मोबाइल बैंकिंग के लिए उपरोक्त बिंदुयों को ध्यान में रखते उपयोग करें। इसके अलावा उपभोक्ता अन्य छोटी – छोटी बातों का ध्यान रखे और सचेत रहें। यदि उपभोक्ता का स्मार्टफोन खो जाता है या बैंकिंग संबन्धित आसामान्य व्यवहार को देखते ही बैंक को सूचित करें और सुरक्षित होकर मोबाइल बैंकिंग का उपयोग करें।  

बढ़ाना चाहते है अपने SmartPhone की बैटरी लाइफ, फॉलो करे 6 आसान टिप्स

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.