Home नेटवर्किंग क्या आप भी अपने घर के Wi-Fi Network से परेशान है ? चलो इस परेशानी को ठीक करे

क्या आप भी अपने घर के Wi-Fi Network से परेशान है ? चलो इस परेशानी को ठीक करे

by Nitika Senwal
wifi networking

कोरोना वायरस के चलते सभी को घरो में रहने के लिए बोला गया है तकि कोई भी इस जानलेवा वायरस की चपेट में ना आ जाए इन सब के चलते लगभग सभी ऑफिसो को भी बंद कर दिया गया है पर इसका मतलह ये नही की अब काम नही करना लोग घरो में जरुर है पर ऑफिसो का काम घरो में काम घरो में रहकर ही करना है इससे कई लाभ भी है पहला ये की आपकी सैलरी में कटौती नही होगी और समय से काम भी होता रहेगा  साथ ही ऑफिसो को भी नुकसान की मार नहीँ झेलनी पड़ेगी पर जरा रुकिये यहां तक तो ठीक है पर घर पर Wi-Fi  इस्तेमाल करने वाले लोग अक्सर इस बात से परेशान रहते हैं कि पूरे घर में एक जैसा काम नहीं करता है। या तो घर के कुछ कोने ऐसे होते हैं, जहां Wi-Fi   पकड़ता ही नहीं है और या फिर स्पीड बहुत खराब होती है। ऐसे में कई बार हमारा जरुरी काम बीच में ही रुक जाता है और घंटो तक हम बस Wi-Fi   Network आने का ही इंतजार करते रहते है नतीजा हम समय पर अपना काम पूरा नही कर पाते दरअसल, Wi-Fi   की परफॉर्मेंस खराब होने के कई कारण हैं इसको ठीक कैसे करे वो हम आज आपको बताने वाले है

आपके बजट के हिसाब से ये है Top 5 Refrigerator वो भी डिजिटल इन्वर्टर कंप्रेसर के साथ

आपने Router राउटर की जगह बदले

अपने Wi-Fi Router को कहां रखते हैं  ये काफी जरुरी है। Wi-Fi Router ( राउटर ) का सिग्नल एक ही दिशा में नीचे की तरफ जाता है। अगर Wi-Fi Router को किसी अलमारी या शेल्फ पर रखें तो उससे भी स्पीड और सिग्नल में सुधार आ सकता है।

change router place

दूसरी सबसे जरूरी बात यह है कि इसे किसी मेटल या इलेक्ट्रॉनिक सामान के पास नहीं रखना चाहिए। हालांकि, अगर घर बड़ा है या इसे अलग-अलग मंजिलों के लिए इस्तेमाल करना चाहते हैं तो मेश Router बेहतर साबित होगा।

वाईफाई रेंज एक्सटेंडर करे

अगर आप Wi-Fi Router की जगह नहीं बदल सकते हैं तो बेहतर कवरेज के लिए Wi-Fi ( वाईफाई रेंज एक्सटेंडर ) का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिसकी कीमत 1,299 रुपए से शुरू होती है। यह Wi-Fi वाईफाई से कनेक्ट होकर इसकी कवरेज बढ़ाता है।

wifi rang

Wi-Fi पासवर्ड बदल लें

आप अपने Wi-Fi Router की मदद से पता लगा सकते हैं कि आपका Wi-Fi कौन-कौन इस्तेमाल कर रहा है। वेब ब्राउजर में Wi-Fi Router ( राउटर ) की सेटिंग पर जाएं और अपने यूजर नेम और पासवर्ड से लॉगिन करें।

wifi password change

फिर Network इंफॉर्मेशन में जाएं। यहां आपके Router से कनेक्ट हो रहे डिवाइसेज की लिस्ट खुल कर आ जाएगी। अगर आपको ऐसा कोई डिवाइस नजर आता है जिसे आप नहीं पहचानते तो इसे लिस्ट से हटा दें और अपना पासवर्ड बदल लें।

31 मार्च को Mi 10 सीरीज के दो स्मार्टफोन Mi 10 , Mi10 Pro होगे भारत में लांन्च

Dual Band Router ( डुअल बैंड राउटर  )

Dual Band Router ( दो बैंड वाले राउटर ) 2.4 गीगाहर्ट्ज और 5 गीगाहर्ट्ज की फ्रीक्वेंसी पर काम करते हैं। Single Band Router ( सिंगल बैंड वाला राउटर ) सिर्फ 2.4 गीगाहर्ट्ज पर काम करता है। 5 गीगाहर्ट्ज से Network की स्पीड तेज होती है लेकिन कवरेज कम होता है।

dual band router

Dual Band Router ( डुअल बैंड राउटर ) से आपको दोनों की सुविधाएं एकसाथ मिल जाती हैं जिससे स्पीड और कवरेज के बीच समझौता नहीं करना पड़ता है। कई Wi-Fi Router इसकी सुविधा देते हैं। इससे न सिर्फ आपका Network सुरक्षित रहता है, बल्कि आप डेटा की लिमिट भी सेट कर सकते हैं।

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.