Home 5जी गुरुग्राम में हुआ 5G नेटवर्क का ट्रायल, स्पीड जानकर आप रह जायेंगे हैरान

गुरुग्राम में हुआ 5G नेटवर्क का ट्रायल, स्पीड जानकर आप रह जायेंगे हैरान

by Darshana Bhawsar
5G network trial held in Gurugram

5g नेटवर्क के लिए जो ट्रायल चल रहे हैं उसके बारे में तो सभी जानते हैं। हाल ही में टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल (Airtel) और टेक्नोलॉजी कंपनी एरिक्सन (Ericsson) ने गुरुग्राम में स्थित साइबर हब में 5g का ट्रायल किया।

वैसे 5g को लेकर लोगों के मन में उत्सुकता से ज्यादा भय है क्योंकि ऐसा माना जा रहा है कि यह ट्रायल लोगों के लिए घातक है जिसकी वजह से लोगों को कई प्रकार की बीमारियाँ हो रही हैं और मृत्यु भी संभव है। लेकिन यहाँ हम जानने वाले हैं गुरुग्राम में होने वाले 5g नेटवर्क के ट्रायल और इसकी स्पीड के बारे में जिसे जानकर आप हैरान रह जायेंगे।

Read More: डिस्प्ले टेक्नोलॉजी और स्नेपड्रैगन प्रोसेसर के साथ Xiaomi Mi 11X स्मार्टफोन 5G सीरीज भारत में हुई लॉन्च

गुरुग्राम में हुआ 5g नेटवर्क का ट्रायल, स्पीड जानकर आप रह जायेंगे हैरान:

पीटीआई के द्वारा एक खबर सामने आई थी जिसमें बताया गया कि 5G Network पर एक जीबीपीएस थ्रूपुट मतलब डेटा हस्तांतरण की दर की स्पीड को देखा गया है। एरिक्सन ने इसकी पुष्टि भी की है। और कंपनी ने बताया कि ट्रायल वाली जगह पर 3500 मेगाहर्टज रेडियो स्पेक्ट्रम बैंड का प्रयोग हो रहा है या किया जा रहा है। यह देश को एक उन्नत स्तर पर ले जा सकता है।

जल्दी ही 5g नेटवर्क की सर्विसेज पुर्णतः मिलना शुरू हो जाएँगी:

काफ़ी समय से 5g नेटवर्क का ट्रायल चल रहा है और अब दोनों ने कंपनियों ने कहा है कि जल्दी ही देश में फ़ास्ट इन्टरनेट मतलब 5g नेटवर्क की सर्विसेज पुर्णतः मिलना शुरू हो जायेगीं। इसकी स्पीड बहुत अधिक है। मई में दूरसंचार कंपनियों द्वारा इसके ट्रायल को मंजूरी दे दी गई थी।

Read More: Poco M3 Pro 5G फोन भारत में 8 जून को होगा लॉन्च जानिए स्पेसिफिकेशन

अप्रूव्ड दूरसंचार गीयर मैनुफैक्चरर्स की लिस्ट में सैमसंग, सी-डॉट, एरिक्सन, नोकिया और रिलायंस जियो ये सभी कंपनी शामिल हैं।

यह वाकई चौकाने वाली स्पीड है जिसपर सभी कंपनियों ने अपना अप्रूवल दिया है। अब सभी को 5g के आने का इंतज़ार है। वैसे इसका ट्रायल जिस स्पीड से चल रहा है बहुत ही जल्दी इस सुविधा को लोग उपयोग कर पाएंगे। अभी तक 2g, 3g और 4g पर दुनिया भर के लोगों ने कार्य किया और अब 5g। 5g के आने से कई कार्य आसान हो जायेंगे क्योंकि इसकी स्पीड बहुत ही ज्यादा होगी। जिसका शायद हमने कभी मात्र अंदाजा ही लगाया होगा।

Read More: Galaxy A22 5G बजट स्मार्टफोन लॉन्च, जानिए इसके फीचर्स

गुरुग्राम में चल रहे इसके सफल ट्रायल से लग रहा है कि बहुत ही जल्द हमें यह सुविधा उपलब्ध होगी। 5g नेटवर्क आने के बाद देश बहुत शक्तिशाली देशों की गिनती में भी आने लगेगा। अभी हमारे देश की टेक्नोलॉजी अन्य देशों की तुलना में थोड़ी कम आंकी जाती है लेकिन 5g आने के बाद शायद बात अलग होगी।

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.