Home एप्प्स इंडिया के ये 5 Best Apps जो दूर करेंगे TikTok की कमी

इंडिया के ये 5 Best Apps जो दूर करेंगे TikTok की कमी

by Nitika Semwal
indian apps

हम सभी को पता है की भारत सरकार द्वारा 59 चीनी ऐप्स को बैन कर दिया गया है, जिसमें सबसे ज्यादा चर्चित App टिकटोक भी शामिल है व्ही आपको बता दे की भारत में टिकटॉक यूज़र्स की संख्या करोड़ो में थी, लाखों लोग प्रतिदिन इस शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म पर वीडियो कॉन्टेंट बनाकर साझा करते थे। जहां कुछ लोग केवल अपने मनोरंजन के लिए इस ऐप का इस्तेमाल करते थे, तो वहीं कई लोग ऐसे भी थे जो इस ऐप के द्वारा पैसे कमाते थे । ये सभी लोग दुःखी भी है पर आप सभी दुःखी न हो क्योकि आज हम आपको ऐसी की कुछ मेड-इन-इंडिया Apps के बारे में बताने वाले है जो आपका ठीक वैसे ही मनोरंजन करेंगे जैसे कि टिकटॉक किया करता था। तो चलिए जानते है ।

भारत की डिजिटल स्‍ट्राइक, TikTok समेत 59 Chinese Apps बैन

Hipi

शॉर्ट वीडियो Apps की बढ़ती मांग को देखते हुए Zee5 ने भी रेस में उतरने का ऐलान कर दिया है। हाल ही में खबर आई है कि Zee5 ने घोषणा की है कि वह जल्द ही भारत में शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म लॉन्च करने वाला है, जिसका नाम होगा HiPi । यह App 15 जुलाई से पहले लॉन्च कर दिया जाएगा। आपको बता दे की इसका इस्तेमाल करने का तरीका थोड़ा अलग होगा। इस नए प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करने के लिए रजिस्ट्रेशन की जरूरत पड़ेगी, जिसके बाद यूज़र्स वीडियो को देख सकेंगे और शेयर कर सकेंगे। बता दें टिकटॉक पर वीडियो देखने के लिए किसी तरह के रजिस्ट्रेशन व साइन-इन की जरूरत नहीं पड़ती थी। इस की साडी जानकारी इस के आने के बाद साफ़ की जाएगी ।

Chingari App

Chingari नाम सोशल मीडिया पर ट्रेंड होने लगा है । दरअसल, यह एक मेड-इन-इंडिया App है, जो इस्तेमाल करने में बिल्कुल TikTok जैसा ही अनुभव प्रदान करता है। Chingari App की गूगल प्ले स्टोर रेटिंग की बात करें, तो इस ऐप को 5 में से 4.1 रेटिंग मिली हुई है। वहीं, टिकटॉक के बैन होते ही Chingari App के डाउनलोड में जबरदस्त उछाल देखा गया, अब तक 5 मिलियन से भी ज्यादा डाउनलोड इस ऐप्स को मिल चुके हैं।

chingari-app

इसमें अंग्रेजी, हिंदी, बंगला, गुजराती, मराठी, कन्नड़, पंजाबी, मलयालम, तमिल और तेलुगु जैसी 10 भाषाओं का सपोर्ट मौजूद है। पर आप वीडियो अपलोड व डाउनलोड करने के साथ-साथ अपने दोस्तों से चैट, कॉन्टेंट शेयर, ब्राउज़ थ्रू फीड आदि का भी फायदा मिलेगा। चिंगारी ऐप यूज़र्स को क्रिएटिव व्हाट्सऐप स्टेटस, वीडियो, ऑडियो क्लिप, GIF स्टीकर्स और फोटो भी प्रदान करता है।

72 घंटे के अंदर 5 लाख से अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है ये इंडियन App Chingari “

Roposo

Roposo एक अन्य भारतीय शॉर्ट वीडियो App है। Roposo App में फिल्टर्स, स्टिकर्स, तथा इफेक्ट की मदद से स्लो-मो, टाइम -लैप्स, या पोर्ट्रेट में नेचुरल लाइट, स्टूडियो लाइट, कोंटोर लाइट, स्टेज व स्टेज मोनो लाइट के साथ बेहतरीन वीडियो बनाया जा सकता है। कुछ ऐसा ही अनुभव टिकटॉक ऐप में भी प्राप्त हुआ करता था। Roposo App को 50 लाख से भी ज्यादा लोगों ने अपने डिवाइस में डाउनलोड किया हुआ है। Roposo App में आपको अंग्रेजी, हिंदी, तमिल, तेलुगू, कन्नड़, गुजराती, पंजाबी, मराठी और बंगाली भाषा का सपोर्ट मिलेगा।

Mitron App

शुरुआत में चीनी-विरोधी भावना की वजह से Mitron App को जबरदस्त लोकप्रियता हासिल हुई और लॉन्च के 2 महीने के अंदर इस ऐप को Google Play Store से 1 करोड़ से भी ज्यादा बार डाउनलोड मिल गए थे।

हालांकि बाद में इस ऐप गूगल प्ले से हटा दिया गया, कारण पॉलिसी का उल्लंघन करना। लेकिन कुछ दिन बाद ही ऐप के डेवलपर्स ने गूगल टीम के साथ काम करके समस्या को फिक्स कर दिया और दोबारा प्ले स्टोर पर एंट्री की। इस वक्त इस ऐप को 10 मिलियन डाउनलोड प्राप्त हो चुके हैं, वहीं ऐप की रेटिंग 5 में से 4.4 स्टार्स है।

Google ने किया MITRON App को Play Store से गायब

Sharechat का Moj App

Sharechat का Moj App यूज़र्स इस प्लेटफॉर्म पर 15 सेकेंड का वीडियो क्लिप बनाकर अपलोड कर सकते हैं, साथ ही इसमें टिकटॉक की तरह फिल्टर्स आदि भी दिए गए हैं, जिसकी मदद से आप अपनी वीडियो को ब्यूटिफाई भी कर सकते हैं। इस ऐप में आपको लिप सिंक फंक्शनालिटी भी मिलेगी, बिल्कुल टिकटॉक की तरह। ऐप का इंटरफेस काफी आसान और यूज़र फ्रेंडली है।

यह ऐप 15 भाषाओं को सपोर्ट करता है, लेकिन गौर करने वाली बात यह है कि इसमें आपको अंग्रेजी भाषा का सपोर्ट नहीं मिलेगा, बिल्कुल Sharechat की तरह। गूगल प्ले स्टोर पर इस ऐप को 50 हजार से भी ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है और यूज़र्स ने इसे अच्छी-खासी रेटिंग भी दी है, जो 5 में से 4.3 स्टार्स हैं।

जाने क्यों Google Play Store से हटी ये 36 लोकप्रिय Apps

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.