Home इनफार्मेशन टेक बढ़ाना चाहते है अपने SmartPhone की बैटरी लाइफ, फॉलो करे 6 आसान टिप्स

बढ़ाना चाहते है अपने SmartPhone की बैटरी लाइफ, फॉलो करे 6 आसान टिप्स

by Nitika Senwal
increase battery of your smartphone

आज कल लोग अपनी SmartPhone की दुनिया में इतना गुम हो गए है की उस दुनिया से बाहर ही नहीं आना चाहते साथ ही SmartPhone की मदद से कितने ही काम आसान हो गए हैं ऐसे में अगर SmartPhone की बैटरी साथ ना दे तो बहुत परेशान होना पड़ता है। बार बार SmartPhone को चार्ज करना पड़ता है जिससे SmartPhone जल्दी खराब होने लगता है ऐसे में जरुरी है आप अपने SmartPhone की केयर सही से करे साथ ही आप कुछ सेटिंग्स को बदलकर भी बैटरी लाइफ बढ़ाई जा सकती है। आज हम आपको कुछ खास बातें बताने वाले है जिसके मदद से आप अपने SmartPhone की बैटरी की लाइफ को बढ़ा सकते हैं

इन 5 कारणों से होता है आपका SmartPhone स्लो चार्ज

बैकग्राउंड ऐप्स को करे बंद

अगर आपके SmartPhone में एकसाथ ढेर सारे ऐप्स बैकग्राउंड में ऐक्टिव हैं तो ज्यादा बैटरी खर्च होगी। काम खत्म होने के बाद रिसेंट ऐप्स से ऐप्लिकेशंस को बंद करना जरूरी है। इसके अलावा आप सेटिंग्स में जाकर किसी ऐप को सिलेक्ट करने के बाद ‘Don’t run in background’ भी सिलेक्ट कर सकते हैं।

Limit background apps

नकली चार्जर

हमेशा फोन को उसी के चार्जर से चार्ज करें. किसी दूसरे फोन का चार्जर आपके फोन और बैटरी दोनों खराब हो सकते हैं. इतना ही नहीं नकली चार्जर का इस्तेमाल भी खतरनाक साबित हो सकता है ।

Fake charger

Home को Smart Home बनाने के लिए जरुरी है ये 5 Smart Gadgets

ऐप्स के लाइट वर्जन का करे इस्तेमाल

कई ऐप्स के लाइट वर्जन प्ले स्टोर पर मौजूद हैं और वे कम स्टोरेज के अलावा कम बैटरी और प्रोसेसिंग पावर भी इस्तेमाल करते हैं। इस तरह पॉप्युलर ऐप्स के लाइट वर्जन डाउनलोड करके भी आप बैटरी की बचत कर सकते हैं।

Switch to lite app

ऐप्स अनइंस्टॉल

कुछ ऐप्स किसी बग या खामी की वजह से ज्यादा बैटरी इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप बैटरी के इस्तेमाल को मॉनीटर करें। इसके लिए सेटिंग्स और बैटरी में जाएं और पावर यूजेस पर टैप करें। यहां आपको सबसे ज्यादा बैटरी इस्तेमाल कर रहे ऐप्स की लिस्ट दिख जाएगी। इनमें से जो ऐप्स अनइंस्टॉल कर सकते हैं, उन्हें फौरन अपने डिवाइस से हटा दें।

Battery use apps leave

जरूरत पड़ने पर ही जीपीएस ऑन करें

लोकेशन सर्विसेज ऑन होने पर बैटरी तेजी से खर्च होती है क्योंकि बेहतर सर्विस देने के लिए जीपीएस काफी प्रोसेसिंग पावर इस्तेमाल करता है। जरूरत पड़ने पर ही जीपीएस ऑन करें, वरना इसे ऑफ कर दें। लोकेशन सर्विसेज ऑन या ऑफ करने का ऑप्शन ज्यादातर स्मार्टफोन्स के क्विक सेटिंग्स में ही मिल जाता है।

Turn off gps location

Wireless Earbuds खरीदते समय रखे इन बातो का खास ख्याल

डार्क थीम करे ओपन

ऐंड्रॉयड डिवाइसेज और ढेर सारे ऐप्स अब डार्क मोड का ऑप्शन भी देते हैं, जिससे इंटरफेस पर डार्क थीम अप्लाई हो जाती है। अगर स्मार्टफोन में AMOLED या OLED स्क्रीन है तो इस मोड की मदद से बैटरी बचाई जा सकती है। बैटरी की बचत के लिए जरूरी होने पर डार्क मोड भी इनेबल कर लें।

Turn on Dark Mode

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.