Home फिचर्स टेक्नोलॉजी और रोमांच से भरपूर टॉप 7 Science-Fiction Films

टेक्नोलॉजी और रोमांच से भरपूर टॉप 7 Science-Fiction Films

by Upasana Verma
Published: Last Updated on
TOP 7 Science-Fiction Films

फिल्में कल्पनाओं का एक ऐसा क्षेत्र है जिसे फ़िल्मकार अपनी रचनात्मक और रोमांचकारी सोच से तैयार करता है। वहीं दूसरी तरफ टेक्नोलॉजी ( Technology) एक ऐसा क्षेत्र है जो हर वक़्त नए आविष्कारों से विश्व को बदलता रहता है । टेक्नोलॉजी ( Technology) पर आधारित Science-Fiction फिल्में भविष्य में होने वाली विभिन्न कलपनिक संभावनाओं और तकनीकी को संभावनाओं दर्शाती है।  ये Science-Fiction Films दर्शकों को आनंद की अनुभूति देने के साथ कभी – कभी दर्शकों रचनात्मक तरीके से सोचने का जरिया भी देती है। Science-Fiction Films फिल्म इंडस्ट्री में टेक्नोलॉजी ( Technology) और रोमांच पर आधारित फिल्में हैं, जो की विभिन्न भौतिक, प्रकृति और टेक्नोलोजी के नियमों पर आधारित हैं। इस तरह की टॉप 7 Science-Fiction Films निम्न हैं –

Facebook ने लांन्च की नई चैटिंग ऐप Tuned

The Matrix –

नब्बे के दशक की Science-Fiction Films, The Matrix जो आज भी बहुत प्रचिलित है, यह फ्लिम कम्प्युटर प्रोग्राममिंग बेस्ड फिल्म है जिसे विश्व और मन्युष की वास्तविकता से जोड़ा गया है। इस फिल्म में Matrix एक कम्प्युटर जेनेरेटेड प्रोग्राम है जिसका निर्माण मनुष्य को कंट्रोल में रखने के लिए बनाया गया है। यह प्रोग्राम आर्टिफ़िश्यल इंटेलीजेन्स (एआई मशीन) द्वारा बनाया गया है जिसने सम्पूर्ण मनुष्य प्रजाति को इस सिमुलेटेड वास्तविकता (भविष्य 2199 वर्ष में), Matrix में फसा लिया है और इस वास्तविकता में मशीने मानव शरीर को ऊर्जा स्रोत की तरह उपयोग करती है। फिल्म के लीड एक्टर Keanu Reeves (नियो), सम्पूर्ण मन्युष प्रजाति को इस Matrix से बचाते हुए नजर आएंगे। साधारण भाषा में यह फिल्म मशीन वर्सेस (vs.) मनुष्य को दर्शाती है जो दर्शकों को आज के समय में हो रहे मशीनीकरण और इसके भविष्य के बारें सोचने मजबूर कर सकती है। The Matrix सीरीज में अब तक तीन फिल्में रीलीज़ हो चुकी है और इस सीरीज की चौथी फिल्म,  The Matrix 4 मई 2021 में रीलीज़ हो सकती है।

The Matrix

Iron Man –

Marvel सुपरहीरो सीरीज की सबसे पसंदीदा फिल्म, Iron Man भी टेक्नोलॉजी ( Technology) बेस्ड फिल्म है जिसमे आकर्षण का बिन्दु,  मेन किरदार टोनी स्टार्क द्वारा बनाया गया हाई – टेक Iron man सूट है। इस फिल्म में विभिन्न एडवांस्ड टेक्नोलोजी का उपयोग किया गया है, पहला Jarvis ,एक आर्टिफ़िश्यल इंटेलीजेन्स जो की स्पीच रीकोग्निसन (आवाज को पहचानना) टेक्नालजी के साथ कार्य करता है। यह  आर्टिफ़िश्यल इंटेलीजेन्स कम्प्युटर सॉफ्टवेयर संबन्धित सभी कार्य करता है तथा टोनी स्टार्क से बात करता है और विभिन्न प्रोजेक्ट्स में मदद करता है। दूसरा जेसचर (हाव –भाव या इशारे से पहचानना) कंट्रोल टेक्नोलॉजी ( Technology) का उपयोग किया गया और तीसरा और महत्वपूर्ण Iron man सूट, जो की एक exoskeleton suit है। यह सूट शरीर में गति (mobility) को बढ़ाता है जिससे शरीर में अधिक शक्ति और कम थकावट का एहसास होता है। इस फिल्म में यह सूट आर्टिफ़िश्यल इंटेलीजेन्स, स्पीच रीकोग्निसन टेक्नोलोजी और विभिन्न गैजेट्स एवं हथियार से लैस है जो की टोनी स्टार्क को Iron Man बनाता है।

लॉकडाउन के दौरान अपने बच्चे को कैसे करे खुश ? आज़माएं Google के इस 3D फीचर को

Iron Man

Her –

यह फिल्म रोमांटिक कॉमेडी साइन्स फिक्शन फिल्म ( Science-Fiction Films ) है जिसमे एक अकेले रहने वाले व्यक्ति (लीड एक्टर) को Samantha, एक आर्टिफ़िश्यल इंटेलीजेन्ट (डिवाइस) (उदाहरणनुसार Siri या Alexa) से प्यार हो जाता है जो की एक महिला की आवाज़ में बात करती है। सॉफ्टवेयर अपडेट होने के साथ यह आर्टिफ़िश्यल इंटेलीजेन्ट विभिन्न फीचर्स से युक्त होता जाता है जैसे भावनाओं को महसूस करना इत्यादि। परंतु यह आर्टिफ़िश्यल इंटेलीजेन्ट अन्य व्यक्तियों के पास भी होती है जो की लोगों से बातें करती है और भावनाएं शेयर करती है और यह बात मेन किरदार के लिए एक दुखद सत्य का कारण बनता है । ऑस्कर विजेता यह फिल्म भविष्य के सत्य से अवगत कराता है जहां मनुष्य मशीनीकरण या आर्टिफ़िश्यल वस्तु को वास्तविकता से पहले रख रहा है।

HER

Search The Web (सर्च द वैब): गलत सूचना तथा फेक फॉरवर्ड मैसेज को रोकने के लिए WhatsApp ने नया फीचर किया लॉन्च

Ex Machina

ऑस्कर – नोमीनेटेड यह फ्लिम एक मनोवेज्ञानिक साइन्स फिक्शन फिल्म ( Science-Fiction Films ) है और इस फिल्म एआई (आर्टिफ़िश्यल इंटेलीजेन्ट) टेक्नोलॉजी ( Technology) का उपयोग करके रोबोट का निर्माण किया गया है और इस रोबोट पर Turing Test करने के लिए एक प्रोग्रामर (लीड एक्टर) को चुना जाता है। Turing Test, मशीन पर किया जाने वाला वह परीक्षण है जिसे तहत मशीन की ह्यूमन इंटेलीजेन्स को जांचा जाता है। साधारण भाषा में मशीन का किसी व्यति से साधारण इंसान की तरह बात करना और हाव-भाव प्रकट करना है, जहां सामने वाले व्यक्ति को यह भी पता न चले की वह मशीन से बात कर रहा है। यह फिल्म कई मनोवेज्ञानिक प्रश्नों को प्रकट करती है जैसे तकनीकी का आविष्कार कितने आगे तक बढ़ सकता है या फिर क्या भविष्य में तकनीकी और मशीनीकरण मानव प्रजाति पर हावी हो सकता है।

Ex Machina

Interstellar

क्रिस्टोफर नोलन द्वारा निर्देशित यह साइन्स फिक्शन ( Science-Fiction Films ) की पटकथा भौतिक विज्ञान और अन्तरिक्ष विज्ञान के विभिन्न नियमों पर आधारित है। इस फिल्म में यह दिखाया गया है की पृथ्वी, मानव प्रजाति के लिए सुरक्षित और रहने योग्य नहीं रह गयी है जिसके लिए नासा अपने वैज्ञानिकों और अन्तरिक्ष यात्रियों की मदद से मानव प्रजाति के लिए नया गृह ढूंढने की कोशिश करती हैं। इस फिल्म में भौतिक विज्ञान और अन्तरिक्ष विज्ञान संबन्धित विभिन्न कान्सैप्ट जैसे Concept of String Theory, Worm Hole, Quantum Physics, ब्लैक होल के पास Time direction के कान्सैप्ट का उपयोग किया गया है। इस फिल्म को बेस्ट Visual Effects के लिए ऑस्कर पुरस्कार से नवाजा जा चुका है।

Samsung Galaxy Note Series बेहतर कैमरा फीचर्स और S-pen सपोर्ट के साथ हुई लॉन्च

Interstellar

Avatar

निर्देशक जेम्स केमरून द्वारा निर्देशित इस एक्शन साइन्स फिक्शन फिल्म ( Science-Fiction Films ) में कई कल्पना आधारित संभावित टेक्नोलॉजी ( Technology) को दर्शाया गया और इसके अलावा यह फिल्म मानव प्रजाति के लिए कई महत्वपूर्ण प्रश्नों को भी खड़ा करती है। इस फिल्म की पटकथा में पृथ्वी के भविष्य का नज़ारा दर्शाया गया है जहां मानवों ने अपने आराम और अपनी जरूरतों के लिए पृथ्वी पर सभी संसाधनो और प्रकृति का शोषण किया है तथा इसका निष्कर्ष यह है की मानव जाति विभिन्न समस्याओं से ग्रसित है। खुद को बचाने और जीवत रहने के लिए एलियन गृह, Pandora को निशाना बनाया है जिनके पास एडवांस्ड टेक्नोलॉजी ( Technology) और एक ऐसा खनिज पदार्थ है जिससे पृथ्वी को बचाया जा सकता है। इस फिल्म में Neurology और Bioengineering संबन्धित एडवांस्ड टेक्नोलॉजी ( Technology) का उपयोग किया गया है।  इस फिल्म को बेस्ट Visual effects के लिए ऑस्कर पुरस्कार से नवाजा जा चुका है।

Avatar

Google Pixel 4a: बेहतर कैमरा फीचर्स और सिस्टम परफॉर्मेंस के साथ Google का किफ़ायती SmartPhone हुआ लॉन्च

Tron Legacy

नब्बे के दशक की इस फिल्म की पटकथा वर्चुअल वर्ल्ड पर आधारित है जिसमे विडियो गेम और कम्प्युटर नेटवर्क के अंदर की एक विभिन्न दुनिया को दिखाया गया है। इस साइन्स फिक्शन फिल्म में दिखाया गया है की एक वर्चुअल वर्ल्ड डिज़ाइनर का बेटा (लीड एक्टर) अपने पिता को खोजने के लिए वर्चुअल वर्ल्ड या डिजिटल वर्ल्ड में प्रवेश करता है जो की बहुत एडवांस्ड है और लीड एक्टर वहीं फस जाता है। यह फिल्म डिजिटल वर्ल्ड या वर्चुअल वर्ल्ड में मानव संबंध की खोज को दर्शाती है। 

Tron Legacy

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.

Latest Tech News