Home इनफार्मेशन टेक WHO ने पेश की Facebook Messenger Service अब लगेगी Corona की अफवाहों पर रोक

WHO ने पेश की Facebook Messenger Service अब लगेगी Corona की अफवाहों पर रोक

by Nitika Semwal
Facebook Messenger Chabotte Interactive Service )

कोरोना जैसी खतरनाक बीमारी भारत ही नहीं बल्कि सभी देशो में बढ़ती ही जा रही है सभी देश इसका समाधान निकलने में लगे है बीमारी के साथ बढ़ रही है कोरोना की अलग और गलत अफवाहें जिसको रोकने के लिए अब WHO ने एक नई  (Facebook Messenger Chatbotte Interactive Service ) इंटरेक्टिव चैटबॉट सर्विस पेश की है जिसके तहत लोगों को कोरोना  विषय पर सही जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी।

कोरोना में मदद : Google के CEO ने दिए Give India को पांच करोड़ रुपये दान

किन भाषाओ में है WHO Facebook Messenger Service

Messenger पर आकर यूजर्स को गेट स्टार्टेड में टैप करना होगा। इसके बाद Messenger ओपन हो जाएगा। फिलहाल WHO Facebook Messenger Service Covid-19 चैटबॉट अंग्रेजी, स्पेनिश और अरबी भाषाओं में उपलब्ध है। बताया जा रहा है की  जल्द ही यह सेवा अन्य भाषाओं में भी उपलब्ध कराई जाएगी।

messenger

कैसे काम करेगा WHO Facebook Messenger Service

वहीं Facebook का कहना है कि WHO अपनी ये 1.3 अरब से अधिक मासिक सक्रिय यूजर्स तक पहुंच बना सकता है , जो अब सवाल पूछ सकेंगे और WHO Facebook Messenger Service की ‘हेल्थ अलर्ट’ इंटरैक्टिव सेवा से तुरंत जवाब पा सकते हैं। Facebook Messenger Service में WHO, चैटबॉट Covid-19 से जुड़े अपडेट देगा।

Lockdown : अगर बेहद जरुरी है बाहर जाना तो पहले घर बैठे अप्लाई करे E-Pass

WHO Facebook Messenger Service करे ऐक्सिस ?

यूजर्स अपने Facebook Messenger ऐप में जाएं। इसके बाद MyGov कोरोना हब सर्च करें। एक बार चैटबॉट खोलने के बाद उन्हें Get Started पर टैप करना होगा। चैटबॉट सबसे पहले यूजर्स से उनकी भाषा पूछते हैं। भाषा के तौर पर हिंदी और अंग्रेजी का विकल्प मिलता है। जब आप  Who Facebook Messenger  Service के साथ बातचीत शुरू करते हैं तो यह मेसेज लिखा होता है, ‘यह भारत सरकार की कोरोना हेल्पडेस्क है जिसे जागरुकता फैलाने और आपके व आपके परिवार की सुरक्षा को ध्यान में रखकर बनाया गया है। साथ ही WHO Facebook Messenger Service आपको ये  इमरजेंसी के लिए 011-23978046 पर कॉन्टैक्ट करें, टॉल-फ्री नंबर- 1075 पर संपर्क करें या ncov2019@gov.in पर ईमेल करें।’ जैसी जरुरी चीजे भी देती है ।

कुछ ऐसा ही है वॉट्सऐप चैटबॉट

वॉट्सऐप चैटबॉट की ही तरह WHO Facebook Messenger Service भी यूजर्स को कई तरह के ऑप्शन मिलेंगे. इन ऑप्शन्स में लेटेस्ट नंबर्स, मिथबस्टर्स, ट्रैवल एडवाइज शामिल हैं. इन ऑप्शन के लिए अलग-अलग नंबर दिए गए हैं. यूजर्स को जानकारी प्राप्त करने के लिए नंबर्स के साथ रिप्लाई करना होगा. इससे पहले WHO ने वॉट्सऐप पर भी अपनी इस सेवा की शुरुआत की थी. फेसबुक ने जानकारी दी है कि वॉट्सऐप के WHO चैटबॉट का उपयोग 12 मिलियन से भी ज्यादा लोगों द्वारा किया जा रहा है।

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.