Home टुडेस टेक लेटेस्ट ट्रेंड वाले टॉप 5 स्मार्ट होम स्पीकर्स

लेटेस्ट ट्रेंड वाले टॉप 5 स्मार्ट होम स्पीकर्स

by Mukul Sharma
SMART HOME SPEAKER

आजकल मार्किट में काफी तरह क स्पीकर्स लांन्च हो चुके हैं पर स्मार्ट स्पीकर्स ( smart speakers ) एक लेटेस्ट ट्रेंड ( Latest Trend ) है क्योंकि इनमे एक से ज़्यादा कनेक्टिविटी मिल जाती हैं जैसे की वाई-फाइ, ब्लूटूथ, केबल कनेक्शन और डिज़ाइन भी स्टाइलिश होता है, ये Smart home speakers ( स्मार्ट होम स्पीकर्स ) अब हर साइज और शेप में आते हैं वो भी यूनिक फीचर्स के साथ जैसे की वॉइस असिस्टेंट जो आपकी कमांड लेकर कई काम कर सकता है और अगर आप लाउड म्यूजिक पसंद करते हैं तो वायरलेस स्पीकर्स  जिनमे गूगल अलेक्सा, गूगल अस्सिस्टेंड, सीरी  जैसे फीचर्स भी रहे हैं, इतना ही नहीं इन्हे स्मार्ट बनाने वाली और भी टेक्नोलॉजी है जैसे की इनबिल्ट स्ट्रीमिंग सर्विसेज सपोर्ट, प्रीमियम डिज़ाइन जोकि आपके घर के इंटीरियर से मैच हो जाता है। आप जो भी करें पर घर के लिए जब आप सही स्मार्ट स्पीकर सर्च कर रहे हैं तो थोड़ी सी परेशानी तो जरूर होती है, इसीलिए हम आपके लिए ऐसे टॉप 5स्मार्ट स्पीकर्स की जानकारी लाये हैं जो मार्किट में काफी पसंद किये जा रहे हैं, इन टॉप 5 स्मार्ट स्पीकर्स को हमने इनकी परफॉरमेंस, लुक्स और प्राइस के ऊपर चुना है।

करना चाहते है नॉनस्टॉप म्यूजिक प्ले तो घर ले आए 5000 रूपए से भी कम में बेस्ट ब्लूटूथ स्पीकर्स

  1. सुनोस वन
  2. एप्पल होमपैड
  3. एप्पल इको 
  4. सैमसंग गैलेक्सी होम स्मार्ट स्पीकर
  5. गूगल होम

सुनोस वन स्पीकर

ये स्मार्ट स्पीकर बहुत ही बेहतरीन, स्लिम लुक के साथ तथा खासियतों से भरा हुआ है।  सुनोस वन म्यूजिक के बेहतरीन इकोसिस्टम को क्रिएट करने में मदद करता है। अगर आप अमेज़न और गूगल की फर्स्ट पार्टी स्मार्ट स्पीकर्स को खरीदने के लिए तैयार हैं तो उसकी जगह पर तुलनात्मक रूप से सुनोस वन स्मार्ट स्पीकर आपके लिए बहुत हीं उपयोगी साबित होगा। बार के आकर का यह स्मार्ट स्पीकर की कीमत लगभग 7000 रूपए से शुरू होकर 125000 रूपए तक जाती है। वैसे तो आप इसके जो वेरिएंट चाहें खरीद सकते हैं पर सोनोस  वन की 25000 रूपए से 35000 रूपए के बीच आने वाले वेरिएंट आपके मन मोहने के लिए काफी है। इस स्मार्ट स्पीकर में अमेज़न एलेक्सा इनबिल्ट है।

SONOS ONE

जिसकी मदद से हम अपनी आवाज से ऑपरेट कर सकते हैं। और इस तरीके से इस स्पीकर में स्मार्टनेस तथा साउंड क्वालिटी दोनों मौजूद हैं। इस स्मार्ट स्पीकर के टॉप में कंट्रोल पैनल लगे हुए हैं। जिससे की हम साउंड की वॉल्यूम तथा क्वालिटी को एडजस्ट कर सकते हैं। यहां एक टच पैनल होता है जिससे की हम ऊपर तथा नीचे घुमाकर म्यूजिक की प्लेलिस्ट को बदल सकते हैं। यूं तो ये स्मार्ट स्पीकर को कॉन्फ़िगर करना आसान है। इसके मैन्युअल में भी कॉन्फ़िगरेशन के टिप्स लिखे हुए हैं और हम चाहें तो ऑनलाइन टेक्निकल सपोर्ट भी ले सकते हैं।

एप्पल होमपैड स्पीकर

अधिकतम लोगों तो पता ही होगा की एप्पल आईएनसी  के इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स की डंका पूरी दुनिआ में बजा हुआ है। आईफोन का तो अलग हीं क्लास है आईफोन 4s से लेकर आईफोन प्रो तक के सफर बेहतरीन है। एप्पल के सारे प्रोडक्ट्स चाहें वो आईपॉड हो या फिर आईफोन या फिर मैकबुक एयर सारे बेहतरीन है. पिछले सालों से एप्पल ने म्यूजिक में भी अपना प्रोडक्ट को उतारा है। इसकी एप्पल होमपैड वेरिएंट टोटल स्मार्ट है। वाइस रिकग्निशन से लेकर, स्मार्ट प्ले पॉज, म्यूजिक स्विच, ऑटो ऑन ऑफ से लैस; ये उत्पाद साड़ी खूबियों से भरा हुआ है। इसके गोलाकार आकर तथा इसका ब्लैक कलर इसे लुभावना तथा आकर्षक बनाती है। ये प्रोडक्ट इंडियन मार्किट में 21000 रूपए से लेकर 30000 रूपए तक के रेंज में मिल सकता है।

APPLE HOMEPAD

एप्पल होमपैड की भी कुछ वेरिएंट मार्किट में हैं पर नए साल के शुरुआत के साथ जो प्रोडक्ट मार्किट में हैं उसमे सीरी की इनबिल्ट ख़ासिताएं इसे बेजोड़ बनाती हैं. ये आपकी आवाज के कमांड को सुनकर आपके लिए म्यूजिक को ढूंढकर आपके लिए आसानी से प्ले कर सकता है। लेकिन एप्पल के सारे प्रोडक्ट्स की तरह हीं इसके भी खामियां ये है कि एप्पल होमपैड  भी एप्पल इकोसिस्टम में हीं फिजीबल है। अगर आप एप्पल ब्रांड के डाई हार्ड फैन हैं तो यूं समझ ले  की ये आपके लिए ही तैयार किया गया है।

करने चाहते है म्यूजिक को फील तो करे अपने आप को इन 5 बेस्ट स्मार्ट स्पीकर्स से कनेक्ट

अमेज़न इको स्पीकर

अमेज़न ब्रांड भी आज के समय में नाम पाने का मोहताज़ नहीं है  इसकी अमेज़न इको स्मार्ट स्पीकर यूं तो बहुत लोगो के घर में अपना दखिला 2018 में हीं कर लिया था। पर इस स्मार्ट स्पीकर में निरंतर सुधार होतें रहतें हैं तथा इसी तरह इसके वैरिएंट समय के अंतराल में निकलते रहतें हैं. इस स्मार्ट स्पीकर की साउंड के निकलने वाले क्षेत्र का डायमेंशन बड़ा है। इसकी साउंड क्वालिटी भी बेमिसाल है। ये स्मार्ट स्पीकर तुलनात्मक रूप से अफोर्डेबल है. इस स्मार्ट स्पीकर से आप डेली न्यूज़ सुन सकते हैं, म्यूजिक सुन सकते हैं, पॉडकास्ट भी सुन सकते हैं। अमेज़न इको वो सारी फैसिलिटी आपको देने के लिए तैयार है। अमेज़न इको की शुरुआत की वर्जन इको 2018 थी। उसके इस स्मार्ट स्पीकर ने निरंतर काम किए है।

AMAZON ECO

यूं तो इस वर्जन में भी सारी की सारी ख़ूबियां हैं पर इसके बाद के 2019 की इको वर्जन तथा 2020 की इको प्लस की तो बात ही जुदा है। अब इसे आप जैसे चाहें ऑपरेट कर सकते हैं। मैन्युअल, सेमी या फिर फुल्ली ऑटोमैटिक। आप चाहें तो इसमें इन्सटाल्ड बटन को प्रेस कर सकतें हैं, आप चाहें तो इसमें कुछ बटन प्रेस करके तथा कुछ वौइस् से कमांड दे सकते हैं या फिर आप चाहें आप इसे कम्पलीट वौइस् से भी ऑपरेट कर सकते हैं। यह स्मार्ट स्पीकर की कीमत तुलनात्मक रूप से एप्पल के स्मार्ट स्पीकर से कम है। अमेज़न इको की विभिन्न वैरिएंट में से इको, इको डॉट, इको प्लस, इको स्टूडियो इंडियन मार्किट में 3000 रूपए से लेकर 21000 रूपए के प्राइस रेंज में उपलब्ध है। हम इसे ऑनलाइन, ऑफलाइन या फिर डायरेक्ट आउटलेट से भी खरीद सकते हैं तथा इसकी वारंटी पीरियड समझने के लिए सीधे कस्टमर केयर से बात भी कर सकते हैं।

गूगल होम स्पीकर

गूगल को आज के समय में कौन नहीं जनता है. गूगल ने गूगल होम के नाम से म्यूजिक स्पीकर के क्षेत्र में भी अपना डंका बजाया है। गूगल होम फुल्ली स्मार्ट स्पीकर है. इसे हम वॉइस से कंट्रोल कर सकते हैं तथा कमांड भी दे सकते हैं। ये स्मार्ट स्पीकर भी एप्पल के स्मार्ट स्पीकर की तुलना में सस्ता है। ये स्मार्ट स्पीकर इंडियन मार्किट में 2700 रूपए से लेकर 10000 रूपए के रेंज में आसानी से मिल सकता है। टेक्नोलॉजी तथा म्यूजिक में समानांतर रूचि रखने वालों के लिए तो ये प्रोडक्ट बहुत ही बेहतर साबित होगा। इस स्मार्ट होम स्पीकर का बेस तथा ऊपर का भाग बेहद ही खूबसूरत है। जो भी लोग स्मार्ट स्पीकर में रूचि रखतें हैं उन्हें इस गूगल होम  के स्मार्ट स्पीकर से शुरुआत करना बहुत ही अच्छा साबित होगा।

GOGGLE HOME

आप चाहें तो 90’s के गानें सुन सकते हैं और चाहें तो आप चाहें तो रॉक म्यूजिक; गूगल की ये स्मार्ट स्पीकर आपके चॉइस को अवेलेबल करने के लिए तैयार है। अगर हम इस स्मार्ट स्पीकर की एफिशिएंसी की बात करें करें तो इसके कोई शक नहीं है की इसकी क्षमता अमेज़न इको तथा एप्पल सीरी से कम है। पर बिगिनर्स के लिए सबसे तुलनात्मक रूप से सस्ता ये स्मार्ट स्पीकर बहुत ही बढ़िया है। इस स्मार्ट स्पीकर से आसानी से गूगल क्रोम से कास्ट तथा यूट्यूब से कॉन्फ़िगर कर म्यूजिक प्ले कर सकते हैं। गूगल की ये प्रोडक्ट कुछ वैरिएंट में उपलब्ध है जैसे की गूगल मिनी (चॉक), गूगल मिनी चारकोल इत्यादि। यहाँ चॉक  का मतलब है की ये स्मार्ट स्पीकर का ज्यादा भाग चॉक के कलर का दिखता है। उसी तरह से चारकोल का मतलब है की इस स्मार्ट स्पीकर का ज्यादा भाग चारकोल के कलर का है।

सैमसंग गैलेक्सी होम स्मार्ट स्पीकर

सैमसंग को आज के जमाने में कौन नहीं जानता है. अमेज़न, गूगल और दूसरे कंपनियों की तरह इसने भी स्मार्ट स्पीकर्स मार्किट में उतारें हैं। ब्लैक मैट फिनिश के साथ यह स्मार्ट स्पीकर्स बड़ा ही खूबसूरत लगता है। इसके रबड़ का, इसके इंडिकेटर लाइट और सबसे ऊपर ग्रे रिंग इस स्मार्ट स्पीकर को लुभावना बनती है। ये स्मार्ट स्पीकर सबसे पहले 2018 में लांन्च हुआ था। यह स्मार्ट स्पीकर हमें बेहतरीन साउंड क्वालिटी पहुंचने का वादा करता है। अमेज़न की अलेक्सा तथा एप्पल की सीरी की तरह बिक्सबी इसे बांकियों स्मार्ट स्पीकर्स के लाइन में इसे खड़ा करती है। यही बिक्सबी के नाम से युक्त एआई इस स्मार्ट स्पीकर को वाकई स्मार्ट बनाती है. बिक्सबी पॉवर्ड सैमसंग की ये स्मार्ट स्पीकर मार्किट में पहले से उपलब्ध अमेज़न के अलेक्सा, गूगल होम और एप्पल के सीरी को तुलनात्मक रूप से कम्पटीशन देने के लिए तैयार है।

SAMSUNG HOME SPEAKER

2018 में लांन्च होने के बाद भी अभी ये उपभोक्ता के लिए सुगमता से उपलब्ध नहीं कराया जा सका है पर ये स्मार्ट स्पीकर 2020 के बेहतरीन स्मार्ट स्पीकर बनने के लिए तैयार है। साल 2020 में आने वाले इस स्मार्ट स्पीकर में मुख्य रूप से इसके साउंड क्वालिटी, स्लिम डिज़ाइन, वाइस रेकग्निशन पर पूर्ण रूप से ध्यान दिया गया है। स्मार्ट स्पीकर आपको नार्मल स्पीकर से तुलनात्मक रूप से ज्यादा अच्छी साउंड क्वालिटी देते हुए भी न भर के बराबर जगह घेरता है। सैमसंग के इस स्मार्ट स्पीकर को जहाँ चाहें वहां सेट कर सकते हैं। हालाँकि अभी तक कोई ऑफिसियल डिक्लेरेशन नहीं हो पायी है पर सैमसंग की इस स्मार्ट स्पीकर को इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के अनुसार 15000 रूपए से लेकर 30000 रूपए के वैरिएंट में इंडियन बाज़ार में उतारने की संभावना है। सैमसंग के इस स्मार्ट स्पीकर को सैमसंग के स्मार्ट फ़ोन से बड़े ही आसानी से सिंक्रोनाइज करा जा सकता है।

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.