Home गैजेट्स लैपटॉप की खरीदारी के समय जरूरी और ध्यान रखने योग्य सात बातें

लैपटॉप की खरीदारी के समय जरूरी और ध्यान रखने योग्य सात बातें

by Upasana Verma
लैपटॉप की खरीदारी

उपभोक्ताओं की विभिन्न जरूरतों के अनुसार मार्केट में कई लैपटॉप उपलब्ध है, अपितु जरूरी यह है की उपभोक्ता को अपनी जरूरतें और उसके अनुसार लैपटॉप फीचर्स पता होने चाहिए। इसी के साथ लैपटॉप की खरीददारी के समय जरूरी और ध्यान रखने योग्य सात बातें निम्न हैं –

11th जनरेशन Intel प्रोसेसर के साथ Acer Swift, Acer Aspire और Acer Spin Laptop हुए लॉन्च, जाने फीचर्स

विषयसूची –

  1. लैपटॉप का डिस्प्ले और रेसोल्यूशन
  2. लैपटॉप रैम साइज़
  3. लैपटॉप स्टोरेज (SSD/ HDD)
  4. लैपटॉप बैटरी
  5. कनेक्टिविटी फीचर्स
  6. लैपटॉप के अन्य फीचर्स
  7. बजट

लैपटॉप का डिस्प्ले और रेसोल्यूशन

कार्बन फाइबर मटेरियल सपोर्ट और 11th इंटेल कोर प्रोसेसर के साथ Lenovo Yoga slim 7i carbon Laptop हुआ लॉन्च , जाने फीचर्स

  • मार्केट में विभिन्न डिस्प्ले साइज़ के लैपटॉप उपलब्ध है जो की विभिन्न रेसोल्यूशन के साथ आते हैं। आमतौर पर लैपटॉप 11.6 इंच, 13.3 इंच, 15.6 इंच, 17.3 इंच जैसे विभिन्न साइज़ में आते हैं जिसमे बड़ी स्क्रीन और छोटी स्क्रीन के लैपटॉप शामिल हैं।
  • बड़ी स्क्रीन वाइड व्यूईंग एंगल उपलब्ध कराती है अर्थात, बड़ी स्क्रीन पर मूवी, विडियो बेहतर व्यू और अनुभव के साथ देखा जा सकता है, हालाकी बड़ी स्क्रीन होने के कारण लैपटॉप कहीं भी ले जाने सहज (portability) नहीं होता है।
  • जबकि छोटी स्क्रीन कम व्यूईंग एंगल उपलब्ध कराती है अपितु ये छोटी स्क्रीन वाले लैपटॉप कॉम्पैक्ट और हल्के होते हैं जिसके कारण ये लैपटॉप कहीं भी ले जाने में सहज (portability) होते हैं।
laptop डिस्प्ले-और-रेसोल्यूशन
  • लैपटॉप का अन्य जरूरी फीचर इसका रेसोल्यूशन है, बेहतर रेसोल्यूशन बेहतर पिक्चर क्वालिटी उपलब्ध कराता है। आमतौर पर 30000 या इससे अधिक कीमत में फुल एचडी रेसोल्यूशन (1920 x 1080 पीक्सेल्स) के साथ लैपटॉप मार्केट में उपलब्ध हैं।
  • हालाकी मार्केट में हाई – टेक्नोलोजी डिस्प्ले फीचर जैसे 4K रेसोल्यूशन के साथ भी लैपटॉप उपलब्ध हैं जो की फॉटोग्राफर या प्रोफेशनल द्वारा उपयोग किया जाता है और ये लैपटॉप महंगे भी होते हैं।

Microsoft Surface Series: कम कीमत के साथ Surface Go और अपडेटेड फीचर्स के साथ Surface Pro X Laptop लॉन्च

लैपटॉप रैम साइज़

  • लैपटॉप की खरीददारी के समय उपभोक्ता को लैपटॉप की रैम साइज़ का भी ध्यान रखना चाहिए। अधिक रैम द्वारा विभिन्न कम्प्युटर एप्लिकेशन को एक साथ ऑपरेट किया जा सकता है तथा अधिक रैम होने के कारण लैपटाप बेहतर परफॉर्मेंस उपलब्ध कराता है।
  • सामान्य कार्यों जैसे मूवी देखना, माइक्रोसॉफ़्ट वर्ड पर कार्य करना, इंटरनेट चालाना इत्यादि के लिए 2 जीबी/ 4जीबी पर्याप्त है जबकि प्रोफेश्नल कार्यों जैसे विडियो एडिटिंग, मूवी मेकिंग या प्रोफेश्नल सॉफ्टवेयर के लिए 8 जीबी/ 16 जीबी उपयुक्त है। इसके अलावा गेमिंग के लिए 32 जीबी या अधिक रैम वाले लैपटॉप का चुनाव करना सही होगा।
  • अधिक रैम का चुनाव करने से सिस्टम परफॉर्मेंस तो बेहतर होती अपितु लैपटॉप की कीमत भी बढ़ जाती है, इसलिए उपभोक्ता अपनी जरूरतों को ध्यान में रखते हुए सही चुनाव करें।

10th Gen Intel कोर प्रोसेसर और एडवांस Aeroblade 3D कूलिंग टेक्नोलॉजी के साथ Acer Predator Gaming Laptop Series लॉन्च, जाने फीचर्स

लैपटॉप स्टोरेज (SSD/ HDD)

  • स्टोरेज का उपयोग विभिन्न डाटा को कम्प्युटर में स्टोर करने के लिए किया जाता है, सामान्य तौर पर लैपटॉप दो स्टोरेज ड्राइव, हार्ड ड्राइव (HDD) और सॉलिड स्टेट ड्राइव (SSD) के साथ आते हैं।
  • हार्ड ड्राइव, सॉलिड स्टेट ड्राइव की तुलना में सस्ते होते हैं और अधिक स्टोरेज स्पेस के साथ आते हैं परंतु हार्ड ड्राइव की कार्य करने की स्पीड कम होती है। जबकि सॉलिड स्टेट ड्राइव की कार्य करने की स्पीड अधिक होती है, ये हल्के भी होते हैं और इनके उपयोग से ऊर्जा खपत कम होती है, हालाकी सॉलिड स्टेट ड्राइव स्टोरेज अधिक महंगे होते हैं।
  • दोनों ही स्टोरेज ड्राइव की अपनी अलग – अलग विशेषतायें हैं, हार्ड ड्राइव स्टोरेज का उपयोग सामान्य कार्यों या उससे अधिक के लिए भी किया जा सकता है। सॉलिड स्टेट ड्राइव स्टोरेज सामान्य कार्यों के साथ – साथ प्रोफेश्नल और गेमिंग के लिए भी उपयुक्त है।
  • सामान्य तौर पर 500 जीबी हार्ड ड्राइव स्टोरेज के साथ लैपटॉप 30000 रुपये से कम कीमत में उपलब्ध हो जाते हैं जबकि 500 जीबी एसएसडी स्टोरेज के साथ लैपटाप 30000 रुपये से अधिक कीमत में उपलब्ध होते हैं।

क्या आप भी है अपने Laptop/Computer के हैंग होने से परेशान ? ट्राई करे ये टिप्स

लैपटाप बैटरी

  • लैपटॉप कितने समय तक बैटरी लाइफ देगी? जैसा प्रश्न लैपटॉप के विभिन्न कारकों पर भी निर्भर करता है। लैपटॉप के सामान्य उपयोग करने पर बैटरी अधिक से अधिक पावर बैकअप देती है जबकि लैपटॉप अधिक उपयोग करने पर जैसे विडियो देखना, इंटरनेट चलाना, गेम खेलना जैसे कार्यों पर कम बैटरी लाइफ उपलब्ध कराती है।
  • उपरोक्त कारकों के आलवा स्क्रीन की ब्राइटनेस, हाई रेसोल्यूशन भी ऊर्जा खपत को बढ़ाते हैं। लैपटॉप की बैटरी को वाट – आवर (Wh) में मापा जाता है। वाट – आवर की संख्या जितनी अधिक होगी, लैपटाप की बैटरी भी उतनी अधिक होगी। उदाहरणनुसार Inspiron 14 2-in-1 Laptop (5406) में 40 Wh की बैटरी दी गयी है जो की लैपटाप के सामान्य उपयोग पर 8 घंटे की बैटरी लाइफ उपलब्ध कराती है।
लैपटाप-बैटरी

Acer Swift 5 (2020) और Acer Concept D Series हुई लॉन्च

कनेक्टिविटी फीचर्स

  • लैपटॉप खरीदते समय अन्य ध्यान रखने योग्य जरूरी फीचर्स, लैपटॉप में दिये गए कनेक्टिविटी फीचर्स हैं जो की एक्सटर्नल डिवाइस को लैपटाप से कनेक्ट करते हैं।
  • लैपटॉप के कनेक्टिविटी फीचर्स में वाई – फाई, ब्लुटूथ, 3.5 एमएम औडियो जैक, USB पोर्ट, Ethernet पोर्ट, मिनी डिस्प्ले पोर्ट, एसडी कार्ड रीडर इत्यादि शामिल हैं।
  • USB पोर्ट का उपयोग फ़ाइल या डाटा ट्रान्सफर के लिए किया जाता है, वर्तमान समय में अधिकतर लैपटॉप USB 3.0 पोर्ट के साथ आ रहे हैं जिनकी डाटा ट्रान्सफर स्पीड USB 2.0 पोर्ट से 10 गुना जायदा होती है। इसके लैपटॉप अलावा USB 3.1 पोर्ट के साथ भी आते हैं जो की USB 3.0 पोर्ट से बेहतर है। हालाकी यह उपभोक्ता की जरूरत पर निर्भर है की वह किस फीचर का चुनाव करे।

10th जेनरेशन इंटेल प्रोसेसर के साथ Acer Predator Series, Titron 300 और Nitro 7 Gaming Laptop लॉन्च

लैपटाप-फीचर्स

प्रोसेसर (CPU)

  • प्रोसेसर, लैपटाप का बहुत जरूरी और आवश्यक हिस्सा है, जिसके द्वारा लैपटॉप के सभी कार्य सम्पन्न होते हैं। लैपटाप का प्रोसेसर जितनी तेज़ कार्य करेगा उतनी अच्छी लैपटाप की परफॉर्मेंस होगी। आमतौर पर लैपटॉप Intel Core प्रोसेसर और AMD प्रोसेसर के साथ आते हैं।
  • Intel Core i3 प्रोसेसर शुरुआती लेवेल के प्रोसेसर हैं जो की सामान्य कार्यों के लिए उपयुक्त है, अपितु जैसे – जैसे Intel Core सीरीज बढ़ती है (i3, i5, i7, i9) प्रोसेसर की स्पीड भी बढ़ती है और कीमत भी बढ़ती है। वैसे Intel Core i5 प्रोसेसर वाला लैपटाप एक बजट लैपटाप माना जा सकता है जिसके द्वारा सामान्य कार्य से लेकर प्रोफेश्नल कार्य (loading many application, big software) भी किए जा सकते हैं।
  • AMD प्रोसेसर में भी शुरुआती लेवेल के प्रोसेसर के साथ मेनस्ट्रीम प्रोसेसर आते हैं। आमतौर पर गेमिंग में AMD Ryzen प्रोसेसर सीरीज का उपयोग किया जाता है जो की AMD Vega graphics के साथ आते हैं। AMD प्रोसेसर, Intel Core की तुलना में थोड़े से सस्ते होते हैं।

बजट

  • लैपटॉप खरीदते समय उपभोक्ता के लिए सबसे जरूरी होता है उसका बजट की वह कितनी रेंज तक लैपटाप खरीद सकता है। इसके लिए जरूरी है की उपभोक्ता अपनी जरूरतों के अनुसार जरूरी फीचर्स का चुनाव करें।
  • सामान्य तौर पर 28990 रुपये तक की कीमत में एंट्री लेवेल लैपटॉप उपलब्ध हो जाते हैं जो की बेसिक अपितु जरूरी फीचर्स के साथ आते हैं। 30000 – 50000 रुपये तक की कीमत में मेनस्ट्रीम लैपटाप उपलब्ध हैं जबकि 50000 रुपये से अधिक कीमत में प्रोफेश्नल या गेमिंग गेमिंग लैपटॉप आते हैं।

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.