Home कंप्यूटर क्या आप भी है अपने Laptop/Computer के हैंग होने से परेशान ? ट्राई करे ये टिप्स

क्या आप भी है अपने Laptop/Computer के हैंग होने से परेशान ? ट्राई करे ये टिप्स

by Nitika Semwal
laptop hang problem

कोरोना के चलते हमसे कई लोगो को अपने ऑफिस का घर से ही काम करना पड़ रहा है जो की सही भी है क्योकि अभी घर में रहना ही समझदारी है । ये तो थी ऑफिस के काम की बात पर हमसे कई ऐसे लोग भी है वर्क फ्रॉम होम से इसलिए परेशान है क्योकि उनको कई परेशानियो का सामना करना पड़ रहा है जिसमे से एक है कंम्प्यूटर के हैंग होने या फिर स्लो चलना जिस वजह से आप सही तरीके से अपने ऑफिस का काम नहीं कर पा रहे पर आज हम आपके लिए कुछ टिप्स एंड ट्रिक्स लेकर आए है जिसकी मदद से आपकी ये परेशानी मिनटों में खत्म हो जाएगी तो चलिए शुरू करते है….

Microsoft : जल्द ही आप कर सकेंगे Computer से अपने SmartPhone का म्यूजिक कंट्रोल

Restart करे

हमसे बहुत सारे यूजर्स कई दिनों तक अपने Laptop / Computer को री स्टार्ट नहीं करते वींडो 10 में Laptop / Computer अपने आप स्लीप मोड में चला जाता है लेकिन जो टास्क आपने बंद नहीं की होती, वह बैकग्राउंड में चलती रहती हैं । ऐसा ज्यादा लगातार समय तक होने Laptop / Computer स्लो हो जाता है , इसलिए अपना काम खत्म होने के बाद हर दिन Laptop / Computer को बंद कर दें । इस तरीके से बैकग्राउंड में चलने वाले सभी टास्क बंद हो जाएंगी।

Update करें

किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम में कोई ना कोई दिक्कत आती ही रहती है. इन दिक्कतों को दूर करने के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम मुहैया करवाने वाली कंपनी अपडेट जारी करती है. इन अपडेट के जरिए ऑपरेटिंग सिस्टम में आ रही दिक्कतों का समाधान किया जाता है. इसलिए आपके लिए सिस्टम को अप टू डेट रखना बेहद जरूरी है।

10th जेनरेशन इंटेल कोर प्रोसेसर के साथ Huawei MateBook X Laptop हुआ लॉन्च

यूज करे System Maintenance

वीडों 10 में Laptop / Computer की स्पीड को बनाए रखने के लिए System Maintenance का विकल्प दिया जाता है , System Maintenance के जरिए आप Laptop / Computer के किसी पार्ट में आ रही दिक्कत की पहचान कर सकते हैं । इसके अलावा System Maintenance का इस्तेमाल Laptop / Computer से वायरस को हटाने के लिए भी किया जा सकता है।

एक से ज्यादा सॉफ्टवेर इस्तेमाल

एक समय में एक से अधिक विडो सॉफ्टवेर को चलना और RAM का कम होना आपके कंप्यूटर प्रोसेसर पर बहुत दबाव डाल देता है जिससे भी आपका कंप्यूटर हैंग होने लगता है तो ध्यान रखे की एक से ज्यादा सॉफ्टवेर तभी एक साथ इस्तेमाल करे जब आपका उसकी मंजूरी देता हो।

10th जेनरेशन Intel कोर प्रोसेसर के साथ HP Omen 15 और HP Pavilion Gaming 16 Laptop भारत में लॉन्च

हार्डवेयर पार्ट का खराब हो जाना

Laptop / Computer के किसी हार्डवेयर पार्ट का खराब हो जाना या उसके द्वारा कार्य को बंद कर देने से भी बाकी के हिस्सों पर दबाव बाद जाता है जिसकी वजह से Laptop / Computer में हैंगिंग की समस्या शुरू हो जाती है।

वायरस से बचा कर रखें

वायरस का होना आपके Laptop / Computer के हैंग होने का सबसे बड़ा कारण बन सकती है साथ ही ये आपके Laptop / Computer इतना खराब कर देता है जिसके बाद आपका Laptop / Computer किसी काम का नहीं रहता , इसके लिए आप अपने Laptop / Computer में कोई अच्छा सा एंटी वायरस जरुर इस्तेमाल करें और अपने Laptop / Computer को जितना हो सके वायरस से बचा कर रखें।

10th जेनरेशन इंटेल कोर प्रोसेसर के साथ Dell G7 gaming laptop Series लॉन्च

बीच बीच में अपने Laptop / Computer को थोडा आराम दें

Laptop / Computer को अधिक देर तक इस्तेमाल करने से प्रोसेसर ज्यादा गर्म हो जाता है जिसकी वजह से Laptop / Computer की गति पर प्रभाव पड़ता है , इसके लिए या तो आप अपने Laptop / Computer में एक से अधिक पंखे और हीट सिंक लगवाएं या काम के समय में बीच बीच में अपने Laptop / Computer को थोडा आराम दें।

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.