Home इनफार्मेशन टेक कुछ अलग है Reliance Jio का JioMeet Video Calling Conference App

कुछ अलग है Reliance Jio का JioMeet Video Calling Conference App

by Nitika Senwal
JioMeet Video Conference

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार वीडियो कॉन्फ्रेंस कॉलिंग ऐप ( Video Calling Conference App ) की डिमांड काफी तेजी से बढ़ी है इसकी एक कारण कोरोना वायरस की वजह से हुआ lockdown भी है इसीलिए बाकि एप्प्स की तरह Jio भी एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप (Reliance Jio Video Conference App) लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. ये ऐप जल्द ही लॉन्च किया जाएगा. इस ऐप का नाम Jio Meet है साथ ही वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ( Video Conference ) प्लेटफॉर्म एक प्लगइन के जरिए आउटलुक पर भी उपलब्ध होगा।

Google Meet ने की Video Conferencing सर्विस फ्री

जानते है Jio Meet की कुछ खास बातें

jio की JioMeet Video Conference सर्विस एंड्रॉयड , आईओएस डिवाइस और इसी के साथ-साथ विंडोज और मैकओएस कंप्यूटर पर भी उपलब्ध होगी । ऐसा कहा जा सकता है की JioMeet Video Conference सर्विस बिल्कुल नई नहीं है, इसे एक साल से अधिक समय पहले लॉन्च किया गया था, लेकिन अब इसे आधिकारिक तौर पर Jio Platforms द्वारा रोलआउट किया जा रहा है। JioMeet Video Conference सर्विस एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जो अलग है और ये सभी डिवाइस और सभी ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम कर सकता है. JioMeet यूजर्स इस ऐप के जरिए अपनी सुविधा के अनुसार मीटिंग शेड्यूल कर सकेंगे ।

jio meet

Jio की Video Conference सर्विस पर अगर आपने लॉग इन नहीं करा है तो आप गेस्ट्स बनकर भी सिंपल कॉन्फ्रेंस लिंक की मदद से इनवाइट किया जा सकते है। यूजर्स क्रोम ब्राउजर की मदद से मीटिंग्स जॉइन कर सकते हैं।Conference के दौरान यूजर्स लाइव चैट मेसेजेस भी भेज सकते हैं। यूजर्स कॉल्स को Audio , Video मोड में आंसर कर सकते हैं। कॉल के दौरान भी Audio , Video मोड में टॉगल किया जा सकता है। साथ ही कॉल होस्ट को कई ऑप्शन मिलते हैं, जिनकी मदद से वह पार्टिसिपेंट्स के ऑडियो और विडियो फीड्स को कंट्रोल कर सकता है। JioMeet Video Conference सर्विस फ्री प्लान पर पांच यूजर्स को सपॉर्ट करता है और इसके बिजनस प्लान की मदद से 100 यूजर्स तक एक कॉल का हिस्सा बन सकते हैं।

WhatsApp का शानदार फीचर एक साथ 8 लोग हो सकते हैं कनेक्ट

इनसे होगी JioMeet Video Conference सर्विस की टक्कर

Google Meet ने की Video Conferencing सर्विस फ्री

बुधवार को Google के एक ब्लॉग से इसकी घोषणा की गईं है कि 29 अप्रैल से Google Meet ( गूगल मीट ) हर किसी के लिए मुफ्त में उपलब्ध हो गयी है। द वर्ज ने बताया कि इसी बीच गूगल ने अपनी प्रीमियम वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग सर्विस Google Meet को दुनिया भर में सभी के लिए बिल्कुल फ्री कर दिया है। यानी कि अब सभी Google यूजर्स Google Meet या Hangouts meet की सभी सुविधाएँ मुफ्त में ले सकते हैं।

Zoom App Video Conferencing App

Zoom App एक Video Conferencing App  है. जिसमें एक साथ 100 लोग Video Conferencing के जरिए बात कर सकते हैं. इस App  के माध्यम से मीटिंग और ग्रुप कॉलिंग की सुविधा 40 मिनट के लिए उपलब्ध है ।

WhatsApp 8 लोग Audio और Video Conferencing के जरिए कनेक्ट हो सकते हैं

WhatsApp यूजर्स के चैटिंग अनुभव को हमेशा से बेहतर बनाने की कोशिश करता ही है इसी के चलते WhatsApp ने अब अपने यूजर्स के लिए एक शानदार फीचर की शुरुआत की है जिसमे अब आप एक साथ 8 लोग ऑडियो और वीडियो कॉल के जरिए कनेक्ट हो सकते हैं।

मैसेंजर 50 लोग Audio और video Conferencing कर सकते है

मैसेंजर एक लोकप्रिय ऐप है मैसेंजर के साथ एक कॉल में 50 लोग जुड़ सकते हैं। मैसेंजर की मदद आप अपने दोस्तों और परिवार वालो के साथ Audio और video Conferencing कर सकते है ।

Google Duo की मदद से एक साथ 12 लोग कर सकते है Group Call जाने कैसे

विंडोज पर कैसे करे JioMeet Video Conference सर्विस को इनस्टॉल

चरण 1: https://jiomeet.jio.com/home वेबसाइट पर जाएं।

चरण 2: नीचे स्क्रॉल करें और डाउनलोड करने के लिए विंडोज वर्ज़न पर क्लिक करें।

चरण 3: आपको विंडोज डाउनलोड पेज पर नेविगेट किया जाएगा जहां से आप .exe फ़ाइल प्राप्त कर सकते हैं।

JioMeet Video Conference in window

Huawei ने लॉन्च की अपने यूजर्स के लिए Vo WiFi calling की सुविधा

चरण 4: डाउनलोड होते ही, JioMeet Video Conference इंस्टॉलेशन प्रक्रिया से गुजरें।आपको एक शॉर्टकट डेस्कटॉप पर दिखाई देगा।

चरण 5: JioMeet Video Conference लॉन्च करने पर, अपने ईमेल आईडी या पासवर्ड या ओटीपी का उपयोग करके साइन-इन करें।

चरण 6: यदि ओटीपी लॉगिन का उपयोग कर रहे हैं, तो आपके पास अपने स्मार्टफोन में एप्लिकेशन इंस्टॉल और सेटअप होना चाहिए।

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.