Home फोटोग्राफी हैक्स एक नजर Top 7 रोचक Photography Hacks पर

एक नजर Top 7 रोचक Photography Hacks पर

by Upasana Verma
Photography Hacks

वर्तमान समय में Photography के लिए बेहतर और विभिन्न तरह के Camera विकल्प उपलब्ध हैं, डीएसएलआर Camera से साथ – साथ SmartPhone Camera से प्रोफेश्नल Photography की जा रही है। डीएसएलआर Camera के लिए विभिन्न फोकल लेंथ के लेंस उपलब्ध हैं, जिनके द्वारा वाइड एंगल Photography, मैक्रो Camera Photography, बोकह मोड Photography की जा सकती है। SmartPhone Camera भी विभिन्न फोकल लेंथ के साथ मार्केट में उपलब्ध हो रहे हैं जिनके द्वारा भी उपरोक्त तरह की Photography की जा सकती है। खींची जाने वाली तस्वीरों को कुछ Photography Hacks के माध्यम से और भी खूबसूरत और रोचक बनाया जा सकता है। Top 7 रोचक Photography Hacks निम्न हैं –

अगर करना चाहते है स्टोरेज की टेंशन दूर तो ये Best 5 Photo Storage App कर सकती है आपकी मदद

बोकेह इफैक्ट के लिए विभिन्न बोकेह आकर बनाएं

बोकेह इफैक्ट सॉफ्ट – आउट ऑफ फोकस बैकग्राउंड उपलब्ध कराता है जिसमे तस्वीर खींचे जाने वाली वस्तु फोकस में रहती है और बैकग्राउंड ब्लर्र होता है। यह बैकग्राउंड ब्लर्र सामान्य ब्लर्र की तरह नहीं है होता है अपितु या ब्लर्र विभिन्न प्रकार के आकर के साथ सॉफ्ट लाइटिंग इफैक्ट उपलब्ध कराता है। बोकह इफैक्ट के लिए फोटोग्राफर कार्डबोर्ड की सहायता से विभिन्न प्रकार के बोकह आकार बना सकता है।  वृताकार कार्डबोर्ड पर विभिन्न आकार बनाकर टेप के सहायता से कैमरा लेंस पर फिक्स करें और बोकेह इफैक्ट के साथ तस्वीरें खींचे।

सामान्य कैमरा द्वारा मैक्रो फोटोग्राफी करें –

मैक्रो फोटोग्राफी के द्वारा पास रखी हुई किसी भी वस्तु को फोकस में रखकर डीटेल फोटो खींची जा सकती है। मैक्रो Photography करने के लिए अधिक फ़ोकल लेंथ वाले कैमरा लेंस का उपयोग किया जाता है। मैक्रो Photography के लिए समान्यता 90 एमएम – 105 एमएम फोकल लेंथ रेंज के लेंस का उपयोग किया जाता है।   

फोटोग्राफर यह Photography विभिन्न ट्रिक्स या हैक्स के माध्यम से कर सकता है। उदाहरणुसार, सिलिंडर शेप पेपर रोल जो की ऊपर और नीचे से खुला हुआ हो, 50 एमएम लेंस, टेप की सहायता द्वारा मैक्रो Photography की जा सकती है। इस हैक के लिए फोटोग्राफर लेंस के पीछे के हिस्से को सिलिंडर शेप पेपर रोल के एक हिस्से से टेप द्वारा जोड़े तथा सिलिंडर के दूसरे हिस्से को कैमरा से जोड़े और फोटोग्राफर लेंस के फोकस को नियंत्रित करके मैक्रो Photography कर सकता है। समझने के लिए निम्न दी गयी गयी तस्वीर की सहायता लें। मैक्रो Photography संबन्धित और भी कई हैक उपलब्ध है।

आपके कैमरे के लिए जरूरी हैं कैमरा किट के ये उपकरण

सफ़ेद पेपर को फ्लैश सॉफ्टबॉक्स की तरह उपयोग करें –

Photography में फ्लैश डीफ्यूजर सॉफ्टबॉक्स का कार्य फ्लैश लाइट को प्रसारित करना है जो की फ्लैश के कारण तस्वीर खींचे जाने वाली वस्तु पर आने वाली तेज़ रोशनी को कम करने में सहायक होता है। फ्लैश डीफ्यूजर सॉफ्टबॉक्स बनाने के विभिन्न तरीके उपलब्ध है परंतु सबसे आसान सफ़ेद पेपर के माध्यम से फ्लैश सोफ़्टबॉक्स बनाना है। इसके लिए फोटोग्राफर सफ़ेद कागज को सॉफ्टबॉक्स में फ़ोल्ड करे तथा उसे कैमरा के फ्लैश के ऊपर स्थापित करें। यह प्रक्रिया फ्लैश लाइट को प्रसारित करेगी और फ्लैश के कारण तस्वीर में जगह – जगह पर आने वाली ब्राइट लाइट से निजात मिलेगा। समझने के लिए निम्न तस्वीर की सहायता लें –

एक नजर 2019-2020 के Best Smart Home Devices पर

सॉफ्ट फोकस लेंस इफैक्ट क्रिएट करें –

Photography में सॉफ्ट फोकस लेंस इफैक्ट के तहत खींची जाने वाली वस्तु का आकार जायदा क्लियर नहीं होता (edges of object not clear) है अपितु यह इफैक्ट किसी वस्तु की तस्वीर में चमक या उज्ज्वलता (develop glow) उत्पन्न करता है। इस इफैक्ट को साफ पतली प्लास्टिक शीट, रबर बैंड और वैसलिन का उपयोग करके प्राप्त किया जा सकता है।

साफ पतली प्लास्टिक शीट का हिस्सा लें, उस पर थोड़ा वैसलिन का उपयोग करें और रबर बैंड के माध्यम से कैमरा लेंस को ढकते हुए बांध दें। लेंस के बीचों – बीच में आ रहे प्लास्टिक शीट को वृताकार में काट कर हटा दे। समझने के लिए निम्न दी गयी गयी तस्वीर की सहायता लें।

बढ़ाना चाहते है अपने SmartPhone की बैटरी लाइफ, फॉलो करे 6 आसान टिप्स

कार्डबोर्ड के माध्यम से लाइटबॉक्स बनाएं

प्रोफेश्नल फोटोग्राफी के लिए लाइटबॉक्स एक सहायक उपकरण है जिसका उपयोग खींची जाने वाली तस्वीर के लिए पूर्णतया छाया – रहित और एक समान रोशनी प्राप्त करने के लिए किया जा जाता है। इस लाइटबॉक्स के किनारे और ऊपर की सतह अर्ध – पारदर्शी होती है जो की विभिन्न स्रोतों से आ रही रोशनी का प्रसार करती है और एक समान रोशनी उपलब्ध कराती है।   

इस लाइटबॉक्स को कार्डबॉक्स की सहायता से बनाया जा सकता है। इसके लिए एक कार्डबोर्ड बॉक्स जो की एक तरफ से खुला हो, टिशू पेपर और पेपर कटर की आवश्यकता होगी। कार्डबोर्ड के आमने – सामने और ऊपर की सतह में पतला किनारा छोड़ते हुए एक वर्गाकार हिस्सा काट लें।

इस खाली वर्गाकार हिस्से में टेप की सहायता से टिशू पेपर जोड़ दें। लाइटबॉक्स में अंदर पोस्टर पेपर के द्वारा सफ़ेद बैकग्राउंड दें, वस्तु को अंदर रखें और फोटोशूट करें। समझने के लिए निम्न दी गयी तस्वीर की सहायता लें –

Home को Smart Home बनाने के लिए जरुरी है ये 5 Smart Gadgets

विभिन्न प्रकार के कलर लेंस फिल्टर –

 Photography में विभिन्न प्रकार के कलर लेंस फ़िल्टर खींची जाने वाली तस्वीर के लिए कई तरह के लाइटिंग इफैक्ट उपलब्ध कराते हैं। इसके अलावा ये फिल्टर तेज़ चमक, रीफ्लेक्सन को कम करते हैं, वस्तु के कलर को बेहतर भी बनाते हैं।

प्लास्टिक शीट के माध्यम से विभिन्न रंग के लेंस फिल्टर बनाए जा सकते हैं। इसके लिए फॉटोग्राफर प्लास्टिक शीट को लेंस के आकार में काटे और फिर अपने अनुसार विभिन्न रंगो से शीट को रंग सकता है और रंगों से आकार बना सकता है। इस लेंस के आकार के प्लास्टिक शीट को कैमरा लेंस पर स्थापित करें और विभिन्न रंगों के प्रभाव के साथ तस्वीरें खींचे। समझने के लिए निम्न दी गयी तस्वीर की सहायता लें –

शैडो इफैक्ट क्रिएट करें –

Photography में शैडो इफैक्ट के तहत खींची जाने वाली वस्तु पर कहीं – कहीं छाया का उपयोग किया जाता है। यह इफैक्ट क्रिएट करने के लिए फोटोग्राफर कार्डबोर्ड की सहायता से विभिन्न आकार बना सकता है और तस्वीर खीचते समय रोशनी की दिशा में लगाकर तस्वीर में शैडो इफैक्ट क्रिएट कर सकता है।

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.