Home टेक प्रोडक्ट अधिक उपयोग की जाने वाली सात प्रकार की विभिन्न फोटोग्राफी

अधिक उपयोग की जाने वाली सात प्रकार की विभिन्न फोटोग्राफी

by Upasana Verma
seven-types-photography

किसी वस्तु, व्यक्ति या जगह की तस्वीर स्मार्टफोन या कैमरा द्वारा खींची जा सकती है परंतु एक प्रोफेशनल फोटोग्राफी भिन्न होती है इसके लिए विभिन्न प्रकार के फोटोग्राफी ईक्विपमेंट, तकनीकी और रचनात्मक कौशल होना आवश्यक है। सामान्य तौर विभिन्न प्रकार की फोटोग्राफी की जा सकती है, परंतु अधिक उपयोग की जाने वाली सात प्रकार की विभिन्न फोटोग्राफी निम्न हैं –

भारतीय मार्केट में उपलब्ध बेस्ट Action Camera

विषयसूची –

  1. पोट्रेट फोटोग्राफी
  2. फ़ैशन फोटोग्राफी
  3. फ़ाइन आर्ट फोटोग्राफी
  4. एडवेंचर फोटोग्राफी
  5. स्पोर्ट्स फोटोग्राफी
  6. एरियल फोटोग्राफी
  7. एडवरटाइजिंग फोटोग्राफी 

पोट्रेट फोटोग्राफी –

एक नजर वर्ष 2020 के Top 8 Photography Camera पर

आज के समय में सबसे आम फोटोग्राफी पोट्रेट फोटोग्राफी है, प्रोफेशनल कैमरा के साथ यह फोटोग्राफी स्मार्टफोन द्वारा भी की जा सकती है। हाल में लॉन्च हो रहे स्मार्टफोन में यह फीचर भी उपलब्ध होता है, अपितु प्रोफेशनल कैमरा द्वारा की गयी फोटोग्राफी अलग ही होती है। इस प्रकार की फोटोग्राफी में किसी व्यक्ति के चेहरे और आँखों पर फोकस किया जा जाता है और इस फोटोग्राफी को प्रभावशाली बनाने के लिए बैकग्राउंड में विभिन्न प्रकार की लाइटिंग, फोकस तथा बैकड्रॉप का उपयोग किया जाता है।

Portrait-photography

फ़ैशन फोटोग्राफी

फ़ैशन फोटोग्राफी में फ़ैशन क्लोदिंग, फ़ैशन एक्सेसरीज़ और फ़ैशन संबन्धित विभिन्न चीजों की फोटोग्राफी की जाती है। इन विभिन्न  फ़ैशन संबन्धित कपड़ों और वस्तुओं को फ़ैशन मॉडल द्वारा प्रदर्शित किया जाता है। इस तरह की फोटोग्राफी में तकनीकी कौशल के साथ – साथ रचनात्मक कौशल अत्यधिक आवश्यक है जिससे वह विशेष वस्तु सुंदर और रुचिकर लगे तथा उपभोक्ता को अपनी ओर आकर्षित करे। इस तरह की फोटोग्राफी में फोटोग्राफर स्टुडियो में तस्वीर खीचने के साथ – साथ विभिन्न लाइव लोकेसन पर भी फोटोग्राफी करते हैं। 


Fashion photography

एक नजर Top 7 रोचक Photography Hacks पर

फ़ाइन आर्ट फोटोग्राफी

फ़ाइन आर्ट फोटोग्राफी एक ऐसी फोटोग्राफी है जिसके माध्यम से फॉटोग्राफर एक मैसेज या एक सोच या भावनाओं को प्रदर्शित करने की कोशिश करता है। यह फोटोग्राफी, फॉटोग्राफर के नजरिए को दर्शाता है। इस प्रकार के लिए रचनात्मक कौशल अत्यधिक आवश्यक होता है और साथ में यह भी जरूरी होता है की फॉटोग्राफर किसी विशेष या विशिष्ट वस्तु, स्थान दृश्य को किस तरह से प्रदर्शित कर सकता है। इस तरह की फोटोग्राफी में फॉटोग्राफर कला को प्रदर्शित करने की कोशिश करता है जिससे दर्शक खुद को जोड़ सकें।

Fine art photography

एडवेंचर फोटोग्राफी –

अगर करना चाहते है स्टोरेज की टेंशन दूर तो ये Best 5 Photo Storage App कर सकती है आपकी मदद

जैसा की इस फोटोग्राफी का नाम स्वयं स्पष्ट कर रहा है की यह फोटोग्राफी एडवेंचर से संबन्धित है जिसमे विभिन्न आउटडोर गतिविधियां शामिल होती हैं जैसे की हाइकिंग, कैंपिंग, साइकलिंग, स्कूबा डाईविंग, रैफ्टिंग, क्लाइम्बिंग, एक्सप्लोरिंग इत्यादि। इस तरह की फोटोग्राफी में फॉटोग्राफर विभिन्न – विभिन्न लोकेसन पर शूटिंग करते हैं जिसमे विभिन्न कठिन परिस्थितियाँ भी शामिल होती हैं इसलिए फॉटोग्राफर इस तरह की फोटोग्राफी के लिए ऐसे ईक्विपमेंट का उपयोग करते हैं जो की मजबूत हो, वॉटरप्रूफ और शॉक प्रूफ हो। एडवेंचर फोटोग्राफी में लैंडस्केप तस्वीर, किसी गतिविधि की तस्वीरें खींची जाती है। 


Adventure-photography

आपके कैमरे के लिए जरूरी हैं कैमरा किट के ये उपकरण

स्पोर्ट्स फोटोग्राफी

स्पोर्ट्स फोटोग्राफी में स्पोर्ट संबन्धित विभिन्न गतिविधियों की तस्वीरें खींची जाती है। इस तरह की फोटोग्राफी में फोटोग्राफी विभिन्न क्षणों को कैप्चर करता है जैसे विनिंग मुमेंट, खिलाड़ीयों के बीच के मुमेंट और मैदान पर होने वाली विभिन्न गतिविधियां इत्यादि। स्पोर्ट्स फोटोग्राफी के लिए फॉटोग्राफर के लिए क्विक कैमरा का उपयोग किया जाता है जिनकी अधिक continuous shooting speed तथा अधिक फोकल लेंथ (14 mm – 400 mm) हो जिसके द्वारा क्लोज व्यू शॉट लिए जा सके।

Sports photography

एरियल फोटोग्राफी –

IFA 2020: यूरोप के टेक शो में लॉन्च हुए 7 Best Smart Products

एरियल फोटोग्राफी में एयरक्राफ्ट या अन्य एयर वेहिकल (manned) के माध्यम से फॉटोग्राफर फोटोग्राफी किए करते थे। अपितु नयी टेक्नोलॉजी के कारण अब unmanned एयर वेहिकल, ड्रोन के माध्यम से फोटोग्राफी की जाती है परंतु ड्रोन को उड़ाने के लिए ड्रोन पायलट के पास लाइसेन्स होना आवश्यक है। इस तरह के फोटोग्राफी के माध्यम किसी बड़े स्थान की स्थान की फोटोग्राफी की जा सकती है। इस तरह की फोटोग्राफी के लिए समान्यता फॉटोग्राफर बड़े सेन्सर के साथ हाई – रेसोल्यूशन कैमरा का उपयोग का करते हैं जो की वाइड – एरिया कवरेज उपलब्ध कराये। 

Aerial-photography

एडवरटाइजिंग फोटोग्राफी –

एडवरटाइजिंग फोटोग्राफी या कमर्शियल फोटोग्राफी में किसी वस्तु या सर्विस को इस तरह से प्रदर्शित किया जाता है जिससे ग्राहक उसकी ओर आकर्षित हो और उसे खरीदे। इस तरह की फोटोग्राफी में प्रॉडक्ट की मेन ऑब्जेक्ट होता है जिसे किसी मॉडेल द्वारा प्रस्तुत किया जा सकता है। एडवर्टाइजिंग फोटोग्राफी में फ़ैशन फोटोग्राफी, स्ट्रीट फोटोग्राफी, प्रॉडक्ट फोटोग्राफी भी शामिल है।

Advertising-photography

उपरोक्त फोटोग्राफी के अलावा और भी विभिन्न प्रकार की फोटोग्राफी होती हैं जैसे की एडिटोरियल फोटोग्राफी, फोटोजौर्नलिज़्म, ब्लैक एंड व्हाइट फोटोग्राफी, केंडिड फोटोग्राफी, सिटिस्केप फोटोग्राफी, डॉक्यूमेंट्री फोटोग्राफी, ट्रैवलिंग फोटोग्राफी, वैडिंग फोटोग्राफी इत्यादि।  

Latest Tech News