Home 5जी 5G Technology: क्या है 5G Technology और इस Technology के महत्तवपूर्ण बिंदु

5G Technology: क्या है 5G Technology और इस Technology के महत्तवपूर्ण बिंदु

by Upasana Verma
5G Technology

5G Technology या फ़िफ्थ जेनेरेसन Technology का परिचय वर्ष 2018 के अंत में हुआ था तथा साउथ कोरिया विश्व का पहला देश जिसने 5G Technology (अप्रैल 2019) को सबसे पहले लॉन्च किया है हालाकी साउथ कोरियन द्वारा 5G संबन्धित उद्घोषणा के कुछ घंटो पश्चात ही इस टेक्नालजी से लैस स्मार्टफोन को Chicago (US) और Minneapolis (US) में लॉन्च किया गया था। यह 5G Technology 4जी/ 3जी/ 2जी/ 1जी से अधिक बेहतर है। यह तकनीकी बिना किसी रुकावट के बेहतर और तेज़ वाइरलेस कनेक्टिविटी उपलब्ध कराएगी। यह 5G Technology सिर्फ SmartPhone तक सीमित न रहकर अन्य क्षेत्रों में भी उपयोग की जाएगी। 5G Technology को समझने के लिए निम्न शब्दवाली को समझना आवश्यक है –

LG कंपनी ने की Wearable Air Purifier Electric Mask लॉन्च की उद्घोषणा

  • Bandwidth – इंटरनेट कनेक्सन के माध्यम से दिये गए समय में अधिकतम ट्रान्सफर किया डाटा, Bandwidth कहलाता है। यह Mbps/ Gbps/ Kbps में मापा जाता है।
  • Internet speed – इंटरनेट स्पीड यह दर्शाता है की डाटा कितने तेज़ डाउनलोड या प्राप्त होता है। 
  • Latency – यह दर्शाता है की किसी भी डाटा को डाउनलोड होने में कितनी देरी लगती लगती है। डाटा को इसके स्रोत (source) से लक्ष्य (destination) तक पहुचने में लगे समय को Latency कहते हैं।
  • Capacity – यह दर्शाता है की दिये गए समय में नेटवर्क में कितना डाटा ट्रेफिक (data traffic) उपलब्ध हो सकता है।

180 डिग्री फ्लिप कैमरा मॉड्यूल के साथ Asus ZenFone 7 Series लॉन्च

5G Technology क्या है

  • 5G Technology वाइरलेस सेल्यूलर टेक्नोलोजी है जो की वाइरलेस नेटवर्क और मोबाइल यूनिट के माध्यम से मोबाइल कम्युनिकेशन उपलब्ध कराती है। यह5G Technology, 4G टेक्नोलोजी की तुलना में अधिक सुविधाएं उपलब्ध कराएगी। यह 5G Technology अधिकतम Bandwidth और न्यूनतम Latency उपलब्ध कराएगी जिससे अधिकतम इंटरनेट स्पीड प्राप्त होगी। इस Technology की सुविधाएं सिर्फ मोबाइल कम्युनिकेशन तक सीमित नहीं रहेगी इसके अलावा यह Technology अन्य क्षेत्रों में भी सहायक रहेगी।  
  • भारतीय मार्केट में 5G Network  की सुविधा उपलब्ध कराने से पहले Network ऑपरेटर को टेक्नोलोजी को टेस्ट करना होगा और आक्सन के माध्यम से Network स्पेक्ट्रम भारतीय सरकार से खरीदना होगा तथा एक नया 5G Network आर्किटैक्चर तैयार करना होगा।
- TechMobi
  • भारतीय मार्केट में विभिन्न Network ऑपरेटर जैसे रीलायंस जियो, एयरटेल, वोडाफोन 5G टेक्नोलोजी जल्द से जल्द से उपलब्ध कराने की कोशिश में शामिल हैं। रीलायंस जियो के Network  अपग्रेड के लिए गूगल, इंटेल और क्वालकाम कंपनी इन्वेस्ट करेगी।

फास्ट चार्जर, 120 हेर्ट्ज रिफ्रेश रेट के साथ iQOO 5 SmartPhone Series लॉन्च

5G Technology और 4जी टेक्नोलोजी में अंतर

विश्व के कुछ देशों में 5G Technology लांच किया जा चुका है परंतु अभी भी यह 5G Technology शुरुआती चरण में है और अभी भी करीबन सभी क्षेत्रों में 4G टेक्नोलोजी  का ही उपयोग किया जा रहा है। इन दोनों टेक्नोलोजी में अंतर निम्न है –

 4G टेक्नोलोजी 5G टेक्नोलोजी
Bandwidth200 Mbps>1 Gbps 10Gbps
Latency20 – 30 milliseconds<10 miliseconds
Frequency RangeUpto 2.5 GHz1 GHz (<) to upto 95GHz
Applicationsअधिकतम मोबाइल कम्युनिकेशन, मोबाइल टीवी, विडियो कालिंग  मोबाइल कम्युनिकेशन और की अन्य सुविधाओं के साथ – साथ  अन्य क्षेत्रों में जैसे स्मार्ट सिटी, टेक्नोलोजी का विकास इत्यादि।
- TechMobi

5G Technology के महतवपूर्ण बिन्दु निम्न हैं –

  • 5G Technology तीन भागों में विभाजित होगी जो की निम्न है –
5GSpeedCoverage area (दिये गए क्षेत्र में अधिक से अधिक डिवाइस का नेटवर्क से कनेक्ट होना)Frequency spectrum
Low – bandयह स्लो स्पीड उपलब्ध कराएगा (100Mbps – 300Mbps)परंतु नेटवर्क कवरेज क्षेत्र अधिक होगा1GHz (<)
Mid – bandयह बैंड मध्यांतर स्पीड उपलब्ध करयेगा जो की लो – बैंड से बेहतर होगी। (400Mbps – 600Mbps)इसका कवरेज क्षेत्र भी मध्यांतर होगा लेकिंन लो – बैंड से कम होगा।1GHz – 10GHz
High – bandयह बैंड अत्यधिक फास्ट स्पीड उपलब्ध कराएगा। (1Gbps – 2Gbps)परंतु इसका कवरेज क्षेत्र दोनों बैंड की तुलना में बहुत कम होगा।20GHz – 95GHz
  • अधिक फ्रिक्वेन्सी स्पेक्ट्रम होने के कारण5G Technology, 4G टेक्नोलोजी में होने वाली Bandwidth से संबन्धित समस्याओं को कम करेगा, जैसे एक जगह पर अधिक संख्या में लोगों के उपस्थित हो जाने के कारण फास्ट नेटवर्क कनेक्टिविटी में गिरावट आने वाली समस्या।  

स्नेपड्रैगन प्रोसेसर और 90 वाट फास्ट चार्जिंग के साथ Lenovo Legion Phone Duel SmartPhone लॉन्च

  • यह 5G Technology बेहतर और फास्ट स्पीड उपलब्ध कराएगी जो की बेहतर इंटरनेट कनैक्शन और मोबाइल कम्युनिकेशन में सहायक होगी।5G Technology, 4G टेक्नोलोजी से 10 गुना तेज़ स्पीड उपलब्ध कराएगी।
  • 5G Technology Massive MIMO (multiple input multiple output) टेक्नोलोजी को सपोर्ट करेगा इसके तहत ट्रांसमिसन और रिसीविंग के लिए  अधिक से अधिक एंटेना का उपयोग किया जाएगा जो की बेहतर डाटा डिलीवरी और स्पेक्ट्रम एफीश्यंसी (नेटवर्क दक्षता) उपलब्ध कराएगा।
- TechMobi
  • अत्यधिक कम Latency होने के कारण 5G Technology स्मार्ट कार, स्मार्ट डिवाइस, स्मार्ट होम प्रोडक्टस जैसे विभिन्न IoT (Internet of things) प्रॉडक्ट की कनेक्टिविटी में सहायक होगी। यह Technology स्मार्ट सिटि बनाने में सहायक होगी जहां IoT प्रॉडक्ट के माध्यम से रियल टाइम डाटा शेयर किया जा सकेगा।

Microsoft : 2021 में होने वाली है Internet Explorer की विदाई

  • 5G Technology, 4G  Technology की तुलना में वाइड फ्रिक्वेन्सी स्पेक्ट्रम उपलब्ध कराएगा जो की बेहतर ट्रांसपोर्ट इनफ्रास्ट्रक्चर, स्मार्ट एनर्जि, बेहतर स्मार्ट आवासीय इनफ्रास्ट्रक्चर तैयार करने में सहायक होगा। 5G Technology मेडिकल, एआई Technology, एग्रिकल्चर के साथ – साथ कई अन्य क्षेत्रों में भी सहायक होगी।

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. OK Privacy Policy